Mission Artemis 1: नासा अपने मून रॉकेट के लॉन्चिंग में दूसरी बार भी रहा असफल, जाने क्या हैं 1 मिशन को 2 बार Abort करने की वजह…

American space agency (NASA) ने अपने मून मिशन आर्टेमिस-1 (Artemis I) की लांचिंग को एक बार फिर से रोक लगा दी

American space agency (NASA) ने अपने मून मिशन आर्टेमिस-1 (Artemis I) की लांचिंग को एक बार फिर से रोक लगा दी। दरअसल नासा द्वारा बनाए गए रॉकेट इंजन के टैंकों में ईंधन भरने के दौरान इंजीनियर तरल हाइड्रोजन के रिसाव को ठीक नहीं कर सके, जिस कारण नासा के साइंटिस्ट को अपने आर्टेमिस 1 मिशन को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

एक हफ्ते में दूसरी बार रद्द हुआ मिशन

बता दें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को एक हफ्ते में दूसरी बार चंद्रमा पर आर्टेमिस-1 (Artemis I) की लांचिंग को रद्द करना पड़ा था। पहले भी इसी तरह की समस्या की वजह से 29 अगस्त को भी मिशन के निर्धारित लांचिंग पर रोक दिया था।

6 सितंबर तक कर सकते हैं लांच

आर्टेमिस-1 (Artemis I) की 29 अगस्त को राकेट के तीसरे इंजन में खराबी आने के बाद लांचिंग रोक को दी गई थी। उसके बाद फिर राकेट को 3 सितंबर को रात 11 बजकर 47 मिनट पर उड़ान भरनी थी, लेकिन वह भी सफल नहीं हो पाई थी। बता दें कि 6 सितंबर तक आर्टेमिस 1 को लांच करना होगा, जो अब बेहद मुश्किल लग रहा है।

जाने मिशन आर्टेमिस-1 के बारे में

नासा का यह मिशन चंद्रमा और मंगल ग्रहों पर इंसानों को भेजने की से जुड़ा हुआ है। इस मिशन का पहला टारगेट अंतरिक्ष में इंसानों को भेजने से पहले अहम इनफार्मेशन जुटाना है ताकि आर्टेमिस-2 और आर्टेमिस-3 में इंसानों को चांद और मंगल ग्रहों पर आसानी से भेजा जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button