Mumbai Police: अपने घरेलू सहायिका का सत्यापन कराना है ज़रूरी !

मुंबई पुलिस ने नागरिकों को बार-बार चेतावनी दी है कि वे अपनी घरेलू सहायक का पुलिस सत्यापन करवाएं, लेकिन अधिकांश लोंग इस बात पर ध्यान नहीं देते है।

मुंबई पुलिस ने नागरिकों को बार-बार चेतावनी दी है कि वे अपनी घरेलू सहायक का पुलिस सत्यापन करवाएं, लेकिन अधिकांश लोंग इस बात पर ध्यान नहीं देते है। हाल ही में खार(Khar) और वर्सोवा(Versova) के घरों में हुई चोरी से यह साफ़ पता चल गया है कि नागरिकों को अपने घरेलू सहायक का सत्यापन कराने में ही लाभ है। खार(Khar) और वर्सोवा(Versova) में इसी वजह से चोरी हुआ क्योकि वहां के मालिक इसमें विफल थे।

आरोपी की कोई तस्वीर नहीं

खार थाने के पीएसआई हनमंत कुम्भरे ने कहा, “खार निवासी महेश गांधी (55) ने घरेलू सहायिका राहुल कामत को पिछले 3 वर्षों से उनके लिए काम किया था। कामत सब्जी लाकर घर की सफाई करता था। 18 अगस्त को, गांधी और उनका परिवार एक समारोह के लिए उदयपुर गया था और घरेलू नौकर 50 लाख रुपये और सोने के गहने लेकर भाग गया। हमारे पास आरोपी की कोई फोटो और उसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। गांधी परिवार के पास उनकी तस्वीर नहीं थी। इसलिए हमने सोसायटी में लगे सीसीटीवी कैमरों से ग्रैब लिया और उसकी पहचान की। हमने तब उसके स्थान का पता लगाया और पाया कि वह ट्रेन से अपने पैतृक स्थान जा रहा था और रेलवे पुलिस को सूचित किया जिसने उसे भुसावल रेलवे स्टेशन पर चोरी का सोना, नकदी और कीमती सामान के साथ पकड़ लिया।”

पीएसआई कुंभारे ने आगे कहा कि, “गांधी परिवार ने कामत का पुलिस सत्यापन नहीं किया था। पुलिस सत्यापन से नियोक्ताओं को हाउस हेल्प, उनके रिश्तेदारों, उनके परिवार के सदस्यों, उनके आपराधिक रिकॉर्ड और उनके मूल स्थान का विवरण प्राप्त करने में मदद मिलती है जिससे हमें आसानी से उनका पता लगाने में मदद मिलती है। जिन लोगों के घरों में घरेलू सहायिका रहती है, उन्हें अपना पुलिस सत्यापन करना चाहिए। ”

 नियोक्ताओं के लिए सावधानियां

  •  आस-पास काम करने वाले उसके रिश्तेदारों के संदर्भ में हाउस हेल्प को काम पर नहीं रखा जाना चाहिए।
  • हाउस हेल्प का विवरण उनकी फोटो, फिंगरप्रिंट विवरण, मोबाइल नंबर और पिछले कर्मचारी विवरण सहित एकत्र करें और इन विवरणों को पुलिस सत्यापन के लिए निकटतम पुलिस स्टेशन में जमा करें।
  •  हाउस हेल्प के रिश्तेदारों और दोस्तों को अपने घर में न आने दें।
  • घरेलू सहायक के सामने कभी भी आभूषण और कीमती सामान न हटाएं ।
  • घरेलू सहायक के सामने कभी भी पैसों या किसी जरूरी चीज की बात न करें।
  •  यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह संदिग्ध गतिविधियों में नहीं है, हमेशा अपने घरेलू सहायक का बारीकी से निरीक्षण करें।
  • घरेलू सहायक को कभी भी यह न जानने दें कि आप नकदी, सोने के गहने और महत्वपूर्ण चाबियां कहां रखते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button