मुकुल रोहतगी होंगे नए Attorney General, दूसरी बार संभालेंगे कार्यभार !

केके वेणुगोपाल के पद खाली करने के बाद वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी को भारत के चौदहवें अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया जाना तय है

केके वेणुगोपाल के पद खाली करने के बाद वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी को भारत के चौदहवें अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया जाना तय है। जून 2014 और जून 2017 के बीच पहली बार पद पर कार्य करने के बाद, एजी के रूप में यह रोहतगी का यह दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले, एक अनुभवी वकील और वर्तमान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने 30 सितंबर के बाद शीर्ष कानून अधिकारी के पद पर बने रहने की अनिच्छा व्यक्त की थी। स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए। वेणुगोपाल ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ को बताया कि उनका कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है।

केके वेणुगोपाल का कार्यकाल

संवैधानिक कानून विशेषज्ञ के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित, वेणुगोपाल ने रोहतगी को 1 जुलाई, 2017 को तीन साल के कार्यकाल के लिए अटॉर्नी जनरल के रूप में स्थान दिया। 91 वर्षीय वेणुगोपाल ने बार-बार पद पर बने रहने की अनिच्छा व्यक्त की। जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा उनके तीन साल के कार्यकाल से दो एक साल का विस्तार दिया गया था।

रोहतगी अक्टूबर में शुरू करेंगे अपना दूसरा कार्यकाल

इस साल जून में केंद्र ने वेणुगोपाल का कार्यकाल तीन महीने और बढ़ा दिया था। सरकार ने उनसे तीन महीने और काम करने का आग्रह किया। आखिरकार उन्होंने सरकार को एक नए चेहरे की तलाश करने की अनुमति देने के लिए 30 सितंबर तक तीन महीने के विस्तार के लिए सहमति व्यक्त की थी। अब सूत्रों ने कहा कि 67 वर्षीय रोहतगी 1अक्टूबर को अटॉर्नी जनरल के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करेंगे।

बता दें कि रोहतगी ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद 2014 से 2017 तक तीन साल तक एजी का पद संभाला। रोहतगी भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। इससे पहले भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button