G-20 का अध्यक्ष बनने को लेकर मोदी ने ‘मन की बात’ में कही ये बड़ी बात !

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में बात की. मन की बात के 95वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि G-20....

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में बात की. मन की बात के 95वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जी-20 से वैश्विक आबादी का दो-तिहाई, वैश्विक व्यापार का तीन-चौथाई और वैश्विक जीडीपी का 85 प्रतिशत हिस्सा है. भारत अब 3 दिन बाद यानी 1 दिसंबर से इतने बड़े समूह, इतने शक्तिशाली समूह की अध्यक्षता करने जा रहा है। यह भारत के लिए और हर भारतीय के लिए कितना बड़ा अवसर है। जी-20 की अध्यक्षता हमारे लिए एक बड़े अवसर के रूप में आई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि…

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि तेलंगाना के राजन्ना सिरसिला जिले के एक बुनकर येल्दी हरिप्रसाद गारू ने जी-20 लोगो को अपने हाथों से बुनकर भेजा है। उन्होंने आगे कहा कि वह इस तोहफे को देखकर दंग रह गए। अंतरिक्ष क्षेत्र की बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में अपनी सफलता को पड़ोसी देशों के साथ भी साझा कर रहा है. कल ही भारत ने एक उपग्रह लॉन्च किया था। इसे भारत और भूटान ने मिलकर बनाया था। यह सैटेलाइट बहुत अच्छे रेजोल्यूशन के साथ तस्वीरें भेजेगा। इससे भूटान को अपने प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

ड्रोन के जरिए सेब की ढुलाई…

ड्रोन की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब हम तकनीक से जुड़े इनोवेशन की बात कर रहे हैं तो हम ड्रोन को कैसे भूल सकते हैं. भारत भी इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब की ढुलाई की गई। भारतीय संगीत की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों के सबसे बड़े खरीदार अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान और ब्रिटेन जैसे देश हैं।

संगीत, नृत्य और कला की इतनी समृद्ध…

हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हमारे देश में संगीत, नृत्य और कला की इतनी समृद्ध विरासत है। नागा संस्कृति के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि जो सुंदर आयाम धीरे-धीरे खो रहे थे, उन्हें ‘लिडी क्रो’ कहा जाता था। पुनरुद्धार का काम संस्था ने किया है। मसलन इस संस्था ने नागा संगीत के एल्बम लॉन्च करने का काम शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि झारखंड के संजय कश्यप को अच्छी किताबों की कमी का सामना करना पड़ा. वह अब झारखंड के कई जिलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी मैन बन गए हैं। उन्होंने झारखंड के कई जिलों के बच्चों के लिए पुस्तकालय खोले हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button