घर बैठे करें ये उपाए, कुछ ही दिनों में वजन घटाएं !

वजन कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक है। भले ही हम आहार और व्यायाम के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं।

जन (wieght) कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक है। भले ही हम आहार और व्यायाम के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन वजन पैमाने पर सुई नीचे नहीं जाती है। और जब ऐसा होता ह। तो हम में से अधिकांश जीरा पानी, सौंफ पानी, कड़ा आदि जैसे डिटॉक्स ड्रिंक का सहारा लेते हैं। जबकि इन चीजों के बार-बार परिणाम सामने आए हैं। दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत के अनुसार, “गिलोय (टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका भारतीय चिकित्सा में सदियों से उपयोग और समर्थन किया जाता रहा है। गिलोय का तना अधिकतम उपयोगिता का है लेकिन जड़ का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लाभ और उपयोग को FDA (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा भी अनुमोदित किया गया है। तो इसे ध्यान में रखते हुए आइए देखें कि गिलोय वजन घटाने और इसके अन्य लाभों में कैसे मदद करता है।

गिलोय को आहार में शामिल करने के 5 कारण और गिलोय के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने के लिए गिलोय

टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया के औषधीय और लाभकारी स्वास्थ्य अनुप्रयोगों नामक एक अध्ययन के अनुसार इस पौधे में एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन शामिल हैं। जो दो पोषक तत्व हैं। जो शरीर के अंतःस्रावी कार्यों में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं। ये कार्य वजन, वृद्धि, विकास और अन्य चीजों को नियंत्रित करते हैं। इनके साथ गिलोय अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और पाचन में सहायता करता है। जिससे वजन कम हो सकता है।

Related Articles

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

विशेषज्ञों के अनुसार गिलोय एक सर्व-उद्देश्यीय पौधा है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है। जो मुक्त कणों से लड़ता है। आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से बचने में आपकी मदद करता है। गिलोय विषाक्त पदार्थों को हटाने, रक्त के शुद्धिकरण में सहायता करता है।

3. ब्लड शुगर को मैनेज करता है

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए गिलोय एक प्राकृतिक उपचार है। यदि आपको मधुमेह है। तो गिलोय के रस की कुछ बूँदें इसे प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं। हालांकि इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। फोर्टिस अस्पताल के डॉ मनोज के.आहूजा के अनुसार गिलोय हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह (विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह) के इलाज में मदद करता है।

4. पाचन में सुधार करता है

पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत के अनुसार “गिलोय पाचन में सुधार और आंत्र संबंधी समस्याओं के इलाज में बहुत फायदेमंद है।” पाचन में सुधार के लिए यह एक सरल और त्वरित घरेलू उपाय है। इस उपचार की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए गिलोय के रस को अलमा के रस के साथ मिश्रित करें।

5. तनाव कम करता है

यह अविश्वसनीय पेय तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है। मानसिक स्वास्थ्य, याददाश्त में सुधार के लिए इसे अन्य जड़ी-बूटियों के साथ जोड़ा जा सकता है और एकाग्रता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button