Greater Noida: ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के प्रबंधक निलम्बित, बगैर अनुमोदन 17 किसानों को आरक्षण-आवंटन पत्र जारी करने का आरोप !

 ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के प्रबंधक दिगम्बर सिंह को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने एवं उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई करने का आदेश जारी किया गया है।

 ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के प्रबंधक दिगम्बर सिंह को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने एवं उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई करने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश के ने शुक्रवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी को जांच अधिकारी नामित करते हुए जांच का निर्देश दिया।

पत्र जारी कर की गयी कार्यवाही

प्रबंधक दिगम्बर सिंह द्वारा अनियमितता पूर्ण तरीके से अनुमोदन के बगैर 17 किसानों को आरक्षण-आवंटन पत्र जारी करने के आरोप में कार्रवाई की गई। ग्रेटर नोएडा द्वारा अधिग्रहीत भूमि के सापेक्ष किसानों को दिए जाने वाले आबादी विस्तार भूखंडों के आवंटन के लिए कृषकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए गठित समिति की बैठक 25 जुलाई 2022 को हुई थी। जिसमें कुल 26 प्रकरणों में से समिति द्वारा केवल छह प्रकरणों को अनुमोदित किया गया।

भ्रष्टाचार का लगा आरोप

शेष प्रकरणों को समिति की आगामी बैठक में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया था लेकिन अनुमोदित छह प्रकरणों में से 4 प्रकरणों में आरक्षण-आवंटन पत्र निर्गत करने के अलावा 17 और प्रकरण, जिन्हें समिति द्वारा अनुमोदित ही नहीं किया गया था, में भी आरक्षण-आवंटन पत्र दिनांक 28.07.2022 एवं एक अगस्त 2022 को जारी कर दिए गए।

दिगम्बर सिंह प्रबंधक ग्रेटर नोएडा द्वारा दूषित भावना के तहत षडयंत्र करके किसानों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया। दिगम्बर सिंह प्रबंधक ग्रेटर नोएडा का यह कार्य पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर अनियमितता, कदाचार एवं भ्रष्टाचार का द्योतक है। उनके इस कृत्य से प्राधिकरण एवं सरकार की छवि धूमिल हुई है। नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने अब तक नियमविरुद्ध व मनमाना तरीके से कार्रवाई करने वाले करीब आधा दर्जन अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button