#Lunar Eclipse 2022 : इस दिन होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, समय और सूतक …

जानकारी के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण का कुल चरण पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका, साथ ही यूरोप और अफ्रीका के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा।

इस बार साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 15-16 मई की मध्यरात्रि को होगा। हालांकि, इस साल का पहला ग्रहण 30 अप्रैल, 2022 को था जो की यह आंशिक सूर्य ग्रहण था। चंद्र ग्रहण तीन प्रकार का होता है- पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण और उपच्छाया चंद्र ग्रहण। जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे अपनी छाया में आता है तो चंद्र ग्रहण होता है।

#Solar Eclipse 2022: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कैसे मिलेगा शुभ लाभ ?

चंद्र ग्रहण कहाँ दिखाई देगा?
जानकारी के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण का कुल चरण पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका, साथ ही यूरोप और अफ्रीका के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। दक्षिण/पश्चिम यूरोप, दक्षिण/पश्चिम एशिया, अफ्रीका, अधिकांश उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका में ग्रहण के कुछ हिस्से दिखाई देंगे। “कुल चरण की अवधि 1 घंटा 25 मिनट होगी और आंशिक चरण की अवधि दो घंटे से अधिक होगी।

बता दें, भारत में ग्रहण नहीं दिखेगा। IST के अनुसार, ग्रहण 16 मई की सुबह 7:02 बजे IST पर लगेगा और दोपहर 12:20 बजे समाप्त होगा।

सूतक समय:
सूतक सूर्य और चंद्र ग्रहण के पहले और बाद का समय होता है जिसे अशुभ माना जाता है। सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button