सिर्फ 500 रुपए में रसोई गैस! चुनाव से पहले इस राज्य सरकार का बड़ा ऐलान !

राजस्थान सरकार ने महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना शुरू किया। राज्य विधानसभा चुनाव केवल छह महीने दूर हैं।

चुनावी साल में बड़े ‘ऑफर’ राजस्थान सरकार ने महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना शुरू किया। राज्य विधानसभा चुनाव केवल छह महीने दूर हैं। और उस समय अशोक गहलोत सरकार ने अमजंता के वोटों को आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर सब्सिडी शुरू की थी। अभी राजस्थान देश में सबसे ज्यादा रसोई गैस पर सब्सिडी दे रहा है। राजस्थान जैसे राज्यों में सत्ता बरकरार रखना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान उस राज्य में महिलाओं का समर्थन धीरे-धीरे बीजेपी के लिए बढ़ा. गहलोत सरकार ने ऐसी परिस्थितियों में महिलाओं को सहारा देने के लिए इस सब्सिडी का मेगा ऑफर दिया है।

गैस सिलेंडर के दाम कम करने का वादा

‘यह बचत और राहत का सवाल है। यह हमारे राज्य के बजट का विषय था। और इसीलिए हम लोगों को राहत दे रहे हैं।”यह सामाजिक सुरक्षा का सवाल है। ऐसी योजनाएं और स्वास्थ्य सेवाओं का अधिकार राष्ट्रीय स्तर पर सभी नागरिकों के लिए लागू होना चाहिए। अशोक गहलोत सरकार ने पिछले साल दिसंबर में गैस सिलेंडर के दाम कम करने का वादा किया था। फिर पिछले हफ्ते एक और धमाकेदार ऑफर दिया गया। कहा कि हर परिवार को 100 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

पूर्व डिप्टी सचिन पायलट के बीच तनातनी शुरू

सरकार ने पिछले फरवरी में अपनी प्रमुख स्वास्थ्य योजना की कवरेज राशि की भी घोषणा की थी। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना 10 लाख रुपये का बीमा कवर दिया गया। वहां से इसे बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया जाएगा। कांग्रेस का मानना ​​है कि कर्नाटक की तरह, लोक कल्याणकारी उपायों को राज्य में लोगों का समर्थन मिलेगा।करीब तीन साल पहले अशोक गहलोत और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट के बीच तनातनी शुरू हो गई थी। यह धीरे-धीरे समय के साथ बढ़ता जाता है। साथ ही इस आपसी कलह का इस्तेमाल कर अभियान को बार-बार आगे बढ़ाने में लगे हैं

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button