लोकसभा अध्यक्ष चुनाव 2024 लाइव अपडेट: ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा !

लोकसभा अध्यक्ष चुनाव 2024 लाइव अपडेट: लोकसभा इतिहास में पहली बार अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को चुनाव होगा।

लोकसभा इतिहास में पहली बार अध्यक्ष चुनने के लिए बुधवार को चुनाव होगा। भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार और कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष आम सहमति से एक उम्मीदवार पर सहमति बनाने में विफल रहे।

लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए ओम बिरला बनाम के सुरेश - इंडिया टुडे

राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी

परंपरागत रूप से, लोकसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति के आधार पर किया जाता था। इस चुनाव में, राजस्थान के कोटा से तीन बार सांसद रहे भाजपा के ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश से होगा, जिन्होंने आठ बार केरल के मवेलिकारा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। सुरेश को 18वीं लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सांसद रहने का गौरव प्राप्त है। इस चुनाव के बाद राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी ।

मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति को विनियमित करने वाला विधेयक लोकसभा में  पारित | आज की खबरें

इंडिया ब्लॉक ने डिप्टी स्पीकर की भूमिका की मांग की

असहमति तब पैदा हुई जब एनडीए ने विपक्षी भारतीय गुट की उस मांग को खारिज कर दिया, जिसमें एनडीए के स्पीकर पद के उम्मीदवार के समर्थन के बदले में डिप्टी स्पीकर का पद देने की मांग की गई थी। प्रारंभ में, इंडिया ब्लॉक ने डिप्टी स्पीकर की भूमिका की मांग की थी। हालाँकि, इस मुद्दे पर भाजपा की स्पष्टता की कमी के कारण, इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button