महराजगंज: सुनो सरकार ! कमरे में पानी है बच्चों के साथ बेईमानी है

टपक रही छत, बाथरूम में भरा पानी, एक कमरे में बैठे है 5 कक्षाओं के बच्चे

महराजगंज जनपद के भारत नेपाल सीमा पर स्थित सोनौली कस्बे में मौजूद दो प्राथमिक विद्यालयों की हालत काफी जर्जर स्थिति में पहुंच गई है। यहां पर जान जोखिम में डालकर बच्चे पढ़ाई करने में जुटे हुए हैं। वहीं जानकारी के बाद भी स्थानीय प्रशासन एवं शिक्षा विभाग बच्चों व शिक्षकों की जान के साथ खिलवाड़ करने में लगे हैं।

दोनों विद्यालयों की छतों से बरसात का पानी टपक रहा है। स्कूल के कमरों, बरामदों और किचन में पानी भर जाने से जहां एक विद्यालय बंद करना पड़ा। वहीं दूसरे विद्यालय में कई कमरों में पानी भर जाने से कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों की पढ़ाई एक ही कमरे में बिठाकर कराई जा रही है। वही सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम जल्द ही व्यवस्था ठीक करने की बात कह रहे हैं ।

प्रशासन और शिक्षा विभाग लापरवाह –

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता में गरीब बच्चों तक अच्छी शिक्षा पहुंचाने एवं प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है लेकिन स्थानीय प्रशासन एवं शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण सोनौली में स्थित दो प्राथमिक विद्यालय आज जर्जर हालत में पहुंच गया है।

इन स्कूलों के कमरों की छत से जगह-जगह पानी से टपक रहा है। कई जगहों पर छत का कुछ हिस्सा टूट कर गिर भी चुका है। जिससे बच्चों व शिक्षकों की जान का खतरा बना हुआ है। स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि अधिकारियों से कई बार इसकी शिकायत की गई लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं की गई।

जब कोई बड़ी घटना घट जाएगी तो उसकी जिम्मेदारी लेने वाला कोई सामने नहीं आएगा। कुछ शिक्षकों का तो यह भी कहना था कि कई बार छत टूटकर गिर चुकी है जिसमें उनकी जान बाल-बाल बची है।

परिसर में पानी भर जाता है पानी –

वही जर्जर हालत में पहुंच चुके दोनों स्कूलों के कमरों सहित विद्यालय के परिसर में पानी भर जाने से एक स्कूल जहां बंद करना पड़ गया। वही दूसरे स्कूल के एक ही कमरे में सभी कक्षाओं के बच्चों की पढ़ाई की जा रही है।

परिसर में जलजमाव से बच्चे शौचालय तक नहीं जा पाते। बच्चों का कहना है कि एक ही कमरे में सभी कक्षाओं के बच्चे पढ़ाई करने को मजबूर हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button