श्रीलंका की तरह पाक की भी अर्थव्यवस्था गडमगाई, दूध ₹ 150 तो आटा ₹ 90 !

पडोसी देश की अर्थव्यवस्था लगातार ढलान पर, पिछले लगभग 70 साल में महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर

श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते पेट्रोल, डीजल और खाद्य पदार्थों के लिए वहां पर हाहाकार मचा हुआ है। वहां पर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहां मार्च में मुद्रास्फीति ( inflation ) 18.7 फीसदी रही थी लेकिन अप्रैल में यह लगभग 30 फीसदी पर पहुंच गई।

जरूरी चीजों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही

तो वहीं भारत का पडोशी देश पाकिस्तान भी गिरती अर्थव्यस्था के बीच महंगाई के झमेले में फंस गया है। जिससे वहां की म जनता को रोजमर्रा की जरूरी चीजों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। बता दें कि पिछले लगभग 70 साल में पाकिस्तान में महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर है। पड़ोसी देश में महंगाई की दर 13.4% चल रही है। दरअसल पाक में पेट्रोल और डीजल के दामों अप्रत्याशित वृद्धि हुई है तो वहीं 10 किलोग्राम आटे का दाम लगभग 900 रुपए हो गया है। लोगों को एक लीटर दूध 150 रुपए में मिल रहा है।

दो साल की उच्च मुद्रास्फीति 13.37 प्रतिशत दर्ज

पाकिस्तान में खाने की चीजों की मंहगाई दर 17% से अधिक है। पेट्रो पदार्थों के दामों में पिछले 6 महीने के दौरान लगभग 28.6% का इजाफा हुआ है। बता दें कि पाकिस्तान में गिरती अर्थव्यवस्था के बीच अप्रैल के महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई दो साल की उच्च मुद्रास्फीति 13.37 प्रतिशत दर्ज की गई।

सरकार ने देश के चार साल बर्बाद किए

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने देश की इस हालत के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने देश के चार साल बर्बाद किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button