जानें Google ड्राइव पर कैसे व्हाट्सएप चैट बैकअप सुरक्षित रखें …

मैसेजिंग ऐप ने चैट बैकअप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बनाने के लिए अपना रुख बदल दिया। अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप चैट बैकअप को ऐसे रखें सुरक्षित।

व्हाट्सएप चैट बैकअप एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए एक आसान फीचर लेकर आया है। कोई भी व्यक्ति अपने अकाउंट से Google ड्राइव या iCloud पर अपनी चैट का बैकअप ले सकता है। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि यह सुविधा कैसे काम करती है, तो हम आज आपको बताएँगे कि, आप अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन कैसे सक्षम कर सकते हैं।

1. व्हाट्सएप खोलें और टॉप-राइट थ्री-डॉट मेनू से सेटिंग में जाएं, जो सर्च आइकन के ठीक बगल में है।
2. अब इस पेज पर चैट्स का विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
3. चैट बैकअप विकल्प खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और उस पर टैप करें। हरे रंग के बैक अप बटन के ठीक नीचे आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बैकअप विकल्प दिखाई देगा।
5. फीचर पर क्लिक करने पर, व्हाट्सएप एक नई स्क्रीन खोलता है जहां यह व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम करने की बात करता है। कोई भी, यहां तक ​​कि Google या WhatsApp भी इसे एक्सेस नहीं कर पाएगा। व्हाट्सएप आपको Google ड्राइव पर वर्तमान चैट बैकअप आकार भी बताता है, जिसमें मीडिया फाइलें भी शामिल हैं। व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम करने के लिए टर्न ऑन बटन पर क्लिक करें।
6. इसके बाद व्हाट्सएप पासवर्ड या 64 अंकों की एन्क्रिप्शन कुंजी का उपयोग करके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप को सेव करे। पासवर्ड 6 अक्षरों और 1 अक्षर का उपयोग करके बनाया जा सकता है। या आप 64 अंकों की कुंजी उत्पन्न कर सकते हैं, इसे कहीं सहेज सकते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप के पास इसकी एक प्रति नहीं है। अपने व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम करने के लिए जारी रखें दबाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button