जानें कैसे नींबू पानी आपके वजन को करेगा कम ?

कुछ लोगों का कहना यह होता हैं कि नींबू पिने से वजन कम होता हैं। लेकिन क्या नींबू पानी पीने से वाकई कोई लाभ होता है? हम आपको बताएँगे क्यों खास हैं नींबू पानी।

आज कल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। अक्सर लोगों को सुना है कि वे दिन शुरुआत शहद या नींबू पानी से करते हैं। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए। कुछ लोगों का कहना यह होता हैं कि नींबू पिने से वजन कम होता हैं। लेकिन क्या नींबू पानी पीने से वाकई कोई लाभ होता है? हम आपको बताएँगे क्यों खास हैं नींबू पानी।

नींबू पानी के फायदे :
नींबू पानी पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, इसमें विटामिन पाई जाती। नींबू में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, पेक्टिन और साइट्रिक एसिड होता है। फ्री रेडिकल्स से बचाव के अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट दिल को स्‍वस्‍थ रखते हैं और दूसरे तरह के कैंसर से भी बचाते हैं।

वजन कम करने के लिए नींबू के फायदे :
नींबू पानी में कई पौष्टिक तत्व होते हैं। इसमें पेक्टिन होता है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे वजन कम होता है। रोजाना नींबू पानी पीने से शरीर में सूजन कम हो सकती है। नींबू में पोटेशियम भी पाया जाता है जो पानी के भार को कम करके रक्तचाप को नियंत्रित करता है, इस प्रकार शरीर को हाइड्रेट रखता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button