दिवंगत मुलायम सिंह यादव, सुधा मूर्ति, कीरावनी को मिला पद्म पुरस्कार

वयोवृद्ध समाजवादी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव, और चिकित्सा पेशेवर दिलीप महालनाबिस, जिन्हें..

वयोवृद्ध समाजवादी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव, और चिकित्सा पेशेवर दिलीप महालनाबिस, जिन्हें मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (ओआरएस) पर उनके काम के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है, बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किए गए।

लेखक और परोपकारी सुधा मूर्ति, भौतिक विज्ञानी दीपक धर, जो सांख्यिकीय भौतिकी में लंबे समय तक शोध करियर के लिए जाने जाते हैं, उपन्यासकार एस एल भैरप्पा, प्रसिद्ध पार्श्व गायिका वाणी जयराम और वैदिक विद्वान त्रिदंडी चिन्ना जीयर स्वामीजी को यहां आयोजित एक समारोह में पद्म भूषण दिया गया। यहां राष्ट्रपति भवन।

मूर्ति की बेटी अक्षता, जो ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक की पत्नी हैं, को राष्ट्रपति भवन के राजसी दरबार हॉल में अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर के बगल में पहली पंक्ति में बैठे देखा गया।

यादव, जो भारत के रक्षा मंत्री और लंबे समय तक सांसद भी थे, महालनाबीस, जो 1971 के बांग्लादेश युद्ध शरणार्थी शिविरों में सेवा करने के लिए अमेरिका से लौटे थे, और जयराम को मरणोपरांत सम्मान दिया गया था।

यादव के बेटे और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, जो समाजवादी पार्टी की ट्रेडमार्क लाल टोपी पहनकर आए थे, ने उनकी ओर से पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि महालनाबीस का पुरस्कार उनके भतीजे सुषम गुप्ता ने और जयराम का पुरस्कार बहन उमा मणि ने ग्रहण किया।

सुधा मूर्ति के पति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति अन्य मेहमानों और परिवार के सदस्यों के बीच बैठे थे।

संगीत निर्देशक एम एम कीरावनी

संगीत निर्देशक एम एम कीरावनी, जिन्होंने हाल ही में ‘आरआरआर’ गीत ‘नातू नातू’ के लिए एक मूल गीत के लिए भारत का पहला ऑस्कर जीता, और बॉलीवुड अभिनेता रवीना टंडन पद्म श्री प्राप्त करने वालों में शामिल थीं। इस कार्यक्रम में केरावनी को सबसे जोरदार तालियां मिलीं।

ओडिशा की तीन प्रतिष्ठित हस्तियों ने आज प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार प्राप्त किए। उड़िया साहित्यकार डॉ. अंतर्यामी मिश्रा, लोक गायिका डॉ. कृष्णा पटेल और पारंपरिक हर्बलिस्ट पटेट साहू ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म श्री प्राप्त किया।

समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई केंद्रीय मंत्री और अन्य अतिथि उपस्थित थे।

अपनी पारंपरिक पोशाक और टोपी में, मध्य प्रदेश के रमेश परमार और शांति परमार, जो पुनर्नवीनीकरण कपड़े का उपयोग करके गुड़िया बनाते हैं, प्रधान मंत्री मोदी के पैर छूते ही भावुक हो गए। गुजराती लोक कलाकार परेश राठवा भी भावुक हो गए और उन्होंने प्रधानमंत्री के पैर छूकर उनका अभिवादन किया।

कर्नाटक के अनुभवी बिदरी शिल्प कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी, महाराष्ट्र के पारंपरिक कलाकार परशुराम कोमाजी खुने और असम के एक सामाजिक कार्यकर्ता रामकुइवांगबे जेमे न्यूमे सहित कम से कम छह पुरस्कार विजेताओं ने मोदी से हाथ मिलाया।

राष्ट्रपति ओडिशा के शिक्षाविद् अंतर्यामी मिश्रा और दिल्ली के डॉक्टर ईश्वर चंदर वर्मा को पुरस्कार प्रदान करने के लिए कुछ कदम आगे आए, दोनों व्हीलचेयर से बंधे हैं।

मुर्मू ने इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें तीन युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं।

बुधवार को कुल 52 पुरस्कार विजेताओं को सम्मान दिया गया – दो पद्म विभूषण, पांच पद्म भूषण और 45 पद्म श्री।

पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियां

एक और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता, अमेरिका स्थित वैज्ञानिक एस आर श्रीनिवास वर्धन, अनुपस्थित रहे। अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों को 22 मार्च को पुरस्कार दिए गए। पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। भारत का शीर्ष नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न, 2019 के बाद से किसी को नहीं दिया गया है।

पुरस्कार विभिन्न विषयों और कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और सिविल सेवा जैसे गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं।

देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण; और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए।

अधिकारियों ने कहा कि पुरस्कार पाने वालों में से कई गुमनाम नायक हैं जो चुपचाप समाज और लोगों की भलाई के लिए काम कर रहे हैं और जिन्हें नरेंद्र मोदी सरकार 2014 में सत्ता में आने के बाद से सम्मानित कर रही है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button