कप्तान रोहित शर्मा की इस चाल से चारो खाने चित हो जाएगी जिम्बाब्वे !

टी 20 विश्वकप 2022 में भारतीय टीम को चैंपियन बनने की राह में सिर्फ तीन मैच फासला बचा हुआ है। यह तीनों मैच भारतीय टीम के लिए नॉकआउट जैसे हैं

टी 20 विश्वकप 2022 में भारतीय टीम को चैंपियन बनने की राह में सिर्फ तीन मैच फासला बचा हुआ है। यह तीनों मैच भारतीय टीम के लिए नॉकआउट जैसे हैं यानी कि अगर इन तीनों मैचों को भारतीय टीम जीतती है तो वो आगे बढ़कर चैंपियन का खिताब अपने नाम करेगी। अगर भारतीय टीम ऐेसा करने में असफल होती है तो चैंपियन की दौड़ से बाहर हो जाएगी। हालांकि सभी भारतीय फैंस को पूरी उम्मीद है कि टीम चैंपियन बनकर ही लौटेगी। इसकी वजह यह है कि भारतीय टीम के सभी बल्लेबाज और गेंदबाज अपनी लय में हैं।

भारतीय टीम चार मैच खेल कर 6 अंक कर चुकी है हासिल

टीम किसी भी प्रकार की बड़ी चुनौती से निपटने में सक्षम है। पिछले चार मैचों में भारतीय टीम में यह कर दिखाया है। भारतीय टीम टी 20 विश्वकप के सुपर 12 राउंड में अब तक चार मैच खेल कर 6 अंक हासिल कर चुकी है। अब भारत का अपना आखिरी मुकाबला जिम्बाब्वे से खेलना है। वैसे तो यह मैच सुपर 12 राउंड का है लेकिन यह नाकआउट जैसा ही है। भारतीय टीम को अगर बिना किसी गुणा-गणित के सेमीफाइनल खेलना है तो इस मुकाबले में जीत ही एक मात्र विकल्प है।

कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ी चाल

जिम्बाब्वे पर जीत ही टीम को सीधे सेमीफाइनल तक ले जाएगी। इसमें टीम की प्लेईंग इलेवन सबसे अहम रोल अदा करेगी। इसको दुरुस्त करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ी चाल चल सकते हैं। भारतीय टीम भले ही चार में अपने तीन मैच जीत लिए हैं लेकिन कई अहम मौकों पर कई प्लेयर्स का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा हैं। इसमें एक प्लेयर्स ने तो खलनायक की भूमिका निभाई है लेकिन फिर भी इस खिलाड़ी को टीम से बाहर का रास्ता नहीं दिखाया गया।

दिनेश कार्तिक को बल्लेबाज और विकेटकीपर के रुप में मिली जगह

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किस खिलाड़ी की बात की बात कर रहे हैं। यह कोई और नहीं बल्कि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं। दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में बतौर फिनिशर बल्लेबाज और विकेटकीपर के रुप में जगह मिली है लेकिन अब तक के चार मैचों में यह सुपर फ्लाप साबित हुए है। किसी भी मैच में इनका बल्ला नहीं चला। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में यह निर्णायक मोड़ पर आउट होकर चले गए। इसके बाद बांग्लादेश के मैच में जब टीम के लिए तेजी से रन जुटाने थे तो नौ रन बनाकर रनआउट हो गए।

टीम के लिए बन सकते थे खलनायक

इसके अलावा बांग्लादेश मैच में लिटन दास का अर्शदीप सिंह के पहले ओवर में विकेट के पीछे कैच छोड़कर टीम को गड्ढे में धकेलने का कार्य किया। वो तो भला हो भारतीय टीम के गेंदबाजों का जो अपने फिर से मैच में वापसी कराने में सफल हुए वरना अगर भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ मैच गंवाती तो दिनेश कार्तिक इसकी सबसे बड़ी वजह बनते। यह काम टी 20 विश्वकप में दिनेश कार्तिक ने पहली बार नहीं किया है बल्कि वो नीदरलैंड के मैच में भी विकेट के पीछे कैच छोड़कर अपना खलनायक रुप दिखा चुके हैं लेकिन वो टीम में जमे हुए हैं जबकि इस मामले को लेकर पूर्व क्रिकेटर व फैंस काफी कुछ कह चुके हैं।

काफी निराशाजनक रहा अश्विन का प्रदर्शन

इसके उलट भारतीय टीम के स्थाई विकेटीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बेंच पर बैठे हैं। उम्मीद है कि इस जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जाने वाले अहम मैच में उनको स्थान मिलेगा। इसके अलावा टीम में स्पिनर गेंदबाज रविचंद्र अश्विन का प्रदर्शन काफी निराशाजनक है। उनकी गेंदबाजी बल्लेबाजों पर प्रभाव डालने में पूरी तरह से असफल है। पाकिस्तान से लेकर बांग्लादेश तक के मैच में वो बल्लेबाजों के रन रोकने और विकेट लेने में कारगर नहीं साबित हो रहे है। अब तक चार मैचों में अश्विन को सिर्फ तीन विकेट मिले हैं।

चहल को दिया जाना चाहिए मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तो आखिरी समय में अपने ओवर में दो छक्का पिटाकर मैच साउथ अफ्रीका को जिता दिया था। इन तमाम वजहों से उनको भी प्लेईंग इलेवन से हटाया जा सकता है। इनके स्थान पर युजवेंद्र चहल को मौका दिया जाना चाहिए। चहल में विकेट लेने की क्षमता मौजूद है। फैंस का मानना है कि अगर यह दोनों बदलाव कप्तान रोहित शर्मा करते हैं तो इससे जिम्बाब्वे की टीम चारो खाने चित हो जाएगी और भारतीय टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button