जाने कब से शुरू होंगी प्रदेश में दसवीं और बारवीं की बोर्ड परीक्षाएं, जारी हुआ शे᠎ड्यू्ल !

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने मंगलवार यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को लेकर लिस्ट जारी कर दी है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने मंगलवार यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को लेकर लिस्ट जारी कर दी है। जिसके अनुसार प्रदेश में दसवीं और बारवीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। सूत्रों से मिली जानकारियों के अनुसार परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी – सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक।

CBSC की बात करे तो…

वहीं CBSC की बात करे तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार (CBSE) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं, 2023, 15 फरवरी से शुरू होंगी और 10 मार्च को समाप्त होंगी। इससे पहले 6 जनवरी को 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की गई थी।

प्री-बोर्ड थ्योरी परीक्षा 16 जनवरी से 20 जनवरी तक होगी,बोर्ड ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) समेत प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी फोकस किया है।बोर्ड के आकड़ों के मुताबिक करीब 40,000 विषय संयोजनों के लिए डेट शीट तैयार की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक छात्र के पास एक ही तारीख को दो पेपर न हों।

मुख्य परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, ”माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज 2023 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू होंगी.” डेट शीट पहले जारी करने के मकसद की बात तो यह इसलिए किया गया है, ताकि छात्र परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकें।

आपको बताते चले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी 2023 परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार UP बोर्ड की 10वीं की मुख्य परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होंगी जबकि 12वीं की मुख्य परीक्षाएं 4 मार्च को समाप्त होंगी। जिसमे 10वीं कक्षा का पहला पेपर हिंदी या प्राथमिक हिंदी का होगा और 12वीं कक्षा के छात्रों का पेपर हिंदी या प्रारंभिक हिंदी या सैन्य विज्ञान का होगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button