जानिए कैसे शामिल करे अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन!

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, वजन घटाने का प्रबंधन करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने आदि के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करे

चिकित्सा अध्ययनों में प्रोटीन के कई लाभों पर अच्छी तरह से शोध किया गया है और सिद्ध किया गया है। वास्तव में आपकी शारीरिकभलाई के लिए, मांसपेशियों की मरम्मत के लिए, रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए, प्रतिरक्षा और शक्ति प्रदान करने औरवजन घटाने में मदद करने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना बेहद आवश्यक है। यदि आप रोजाना पर्याप्त प्रोटीनका सेवन नहीं करते हैं। तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

इन लक्षणों को देखें क्योंकि वे अपर्याप्त आहार प्रोटीन के संकेतक हैं

1. खराब मानसिक फोकस

Related Articles

2. सुस्ती और थकान

3. सर्दी और गले में खराश से धीरेधीरे ठीक होना

4. भोजन की लालसा

5. मांसपेशियों की कमजोरी

6. वजन बढ़ना

प्रोटीन के कुछ प्राकृतिक स्रोत

अंडे

शोध से पता चलता है कि अंडे का प्रोटीन अत्यधिक जैवउपलब्ध है और अंडे का सफेद भाग और जर्दी दोनों ही मांसपेशियों के निर्माणऔर ताकत का समर्थन करने में मदद करते हैं। अंडे ल्यूसीन में प्रचुर मात्रा में होते हैं।जो सबसे आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है।कोशिश करें कि ओमेगा-3 से भरपूर अंडे शामिल करें।जिनमें 1 अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन हो। साथ ही हाल के मानव अध्ययनों ने पुष्टि कीहै कि अंडे आपके हृदय रोगों के जोखिम को नहीं बढ़ाते हैं।

पनीर या कॉटेज पनीर

आधा कप पनीर में लगभग 15 ग्राम आपके प्रोटीन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और अधिकांश भारतीय परिवार इसे अपनेआहार में शामिल करना पसंद करेंगे। यह देर रात के नाश्ते के रूप में विशेष रूप से फायदेमंद है।

दही

दही प्रति कटोरी लगभग 23 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है और साथ ही आंत के अनुकूल बैक्टीरिया और हड्डियों को मजबूत करने वालेकैल्शियम के अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

दूध

एक कप में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन के साथ, नाश्ते के लिए अपने गिलास स्मूदी या मिल्कशेक का आनंद लें। प्राकृतिक और जैविक खेतीके तरीकों से पाले जाने वाली गायों से दूध प्राप्त करने का प्रयास करें।

मछली और समुद्री भोजन

ये सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं। वे एथलीटों और बीमारी से उबरने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छेहैं क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं।जिन्हें ईपीए और डीएचए कहा जाता है। भारतीय तिलपिया मछली एक अद्भुतमस्तिष्क और मांसपेशियों का भोजन है। आप उनके उच्च प्रोटीन और खनिज सामग्री के लिए सार्डिन, सामन, मसल्स, श्रिम्प, रेडस्नैपरऔर सीप भी शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button