जानिए देश में ” होली ” के कितने हैं ” रंग “

प्रमुख त्योहारों में शुमार होली पूरे भारत में ग्यारह तरीके से मनाई जाती है, जिसमे पूरब से लेकर पश्चिन तक व उत्तर से लेकर दक्षिण राज्य शामिल

1. लट्ठमार होली – बरसाना गांव, उत्तर प्रदेश

यहां त्योहार सिर्फ रंगों ( colours ) से नहीं, बल्कि लाठियों से मनाया जाता है। परंपरा के अनुसार, महिलाएं लाठियों से पुरुषों का पीछा करती हैं। लेकिन यह एक पिटाई सत्र नहीं है – यह एक पागल है, और पुरुष भी तैयार होकर आते हैं।

2. खादी होली – कुमाऊं क्षेत्र, उत्तराखंड

उत्सव के एक भाग के रूप में, स्थानीय लोग पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, खारी गीत गाते हैं और समूहों में नृत्य करते हैं। वे टोलियों में घूमते हैं, और जिन लोगों से वे गुजरते हैं उनका अभिवादन करते हैं।

3. होला मोहल्ला – पंजाब

यह त्योहार निहंग सिखों द्वारा मनाया जाता है। वे मार्शल आर्ट का प्रदर्शन करते हैं, और इस दिन अपने दिल की बात गाते हैं, जो आमतौर पर होली से एक दिन पहले मनाया जाता है।

4. बसंत उत्सव और डोल जात्रा- पश्चिम बंगाल

इस दिन शांतिनिकेतन में विशेष उत्सव मनाया जाता है। लड़के और लड़कियां इस त्योहार को मनाने के लिए भगवा रंग के कपड़े पहनते हैं, गाते हैं और नृत्य करते हैं। दूसरी ओर, डोल जात्रा मुख्य होली उत्सव का एक हिस्सा है।

5. शिग्मो – गोवा

शिग्मो त्योहार गोवा में एक विशाल वसंत उत्सव है। यह हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यहां किसानों द्वारा पारंपरिक लोक और नुक्कड़ नृत्य किए जाते हैं। गोवा के पर्यटक भी इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं।

6. याओसांग – मणिपुर

यह पूर्णिमा के दिन शुरू छह दिनों का होता है और हिंदू और स्वदेशी परंपराओं को जोड़ता है। त्योहार का मुख्य आकर्षण थबल चोंगबा है, जो एक मणिपुरी लोक नृत्य है जो इस दौरान किया जाता है।

7. मंजल कुली – केरल

दक्षिण में होली उतनी लोकप्रिय नहीं है हालांकि, देश के दक्षिणी हिस्से में कुछ समुदाय होली मनाते हैं। गोसरीपुरम थिरुमाला के कोंकणी मंदिर में मनाया जाता है।

8. फागुवा – बिहार

बिहार में होली खेलने से पहले होलिका की चिता जलाना जरूरी है। उसके बाद लोकगीतों, पानी और प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त पाउडर रंगों से होली खेली जाती है।

9. फाकुवाह – असम

यह बंगाल की ‘डोल जात्रा’ के समान है। हालाँकि, यहाँ यह त्यौहार दो दिनों तक मनाया जाता है। पहले दिन, होलिका दहन की दूसरे दिन, स्थानीय लोग इसे हर किसी की तरह रंगों से मनाते हैं।

10. रंग पंचमी – महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश

महाराष्ट्र होली को सबसे मजेदार तरीके से मनाता है। रंग उत्सव होलिका दहन के 5 वें दिन होता है और इसे रंग पंचमी के रूप में जाना जाता है।

11. रॉयल होली – उदयपुर, राजस्थान

होली की पूर्व संध्या पर, स्थानीय लोग इस अवसर को चिह्नित करने और होलिका दहन में बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने के लिए अलाव जलाते हैं। यह उत्सव उदयपुर के मेवाड़ शाही परिवार द्वारा भव्य स्तर पर किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button