सीबीएसई की नई पहल ‘परीक्षा संगम’ के बारे में क्या आप जानते है ?

सीबीएसई ने एक डिजिटल पहल शुरू की है ।जो बोर्ड परिणामों के लिए एक-चरणीय मंच होगा। पोर्टल को तीन खंड में बाटा गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of secondry education) ने ‘परीक्षा संगम’ नामक एक नई डिजिटल पहल शुरू की है ।जो बोर्ड परिणामों के लिए एक-चरणीय मंच होगा। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक वन स्टॉप पोर्टल है।

पोर्टल के हैं तीन खंड

इस पोर्टल – parikshasangam.cbse.gov.in – के तीन मुख्य खंड हैं: जिनका नामस्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)।

Related Articles

ऐतिहासिक सूचना भंडार

स्कूलों के अनुभाग के तहत, छात्र और अन्य सभी हितधारक परीक्षा संदर्भ सामग्री, परीक्षा गतिविधियों पूर्व परीक्षा,स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों, संचार और एक एकीकृत भुगतान प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इन सभी अनुभागों में अधिक विस्तृत जानकारी है जो आगे के उप-अनुभागों में विभाजित है। क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुभाग में, छात्रों को कमांड, नियंत्रण और डेटा प्रबंधन, स्कूलों के ऐतिहासिक सूचना भंडार और बहुत कुछ के लिए आरओ डैशबोर्ड के बारे में जानकारी मिलेगी।

पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम जल्द ही आने की उम्मीद के साथ साथ ही यह पोर्टल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। छात्र ,उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी और बहुत कुछ गतिविधि के लिए अपने अनुरोध दर्ज कर सकेंगे। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से अपने प्रश्नों को स्कूलों और अन्य परिणामों से संबंधित प्रश्नों को दर्ज करने में भी सक्षम हो सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button