चिलचिलाती धूप में खुद को रखे कूल, ट्राई करे ये पॉष्टिक फल !

खाली पेट लू लगने का खतरा बढ़ जाता हैं। गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए हम आपको बताएँगे किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

अप्रैल का महीने में चिलचिलाती धुप ने सभी को परेशान कर रखा हैं ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। भयानक गर्मी में लू से भी बचना जरूरी हैं। खाने पिने का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी हो जाता है जितना की इस गर्मी में आपकी त्वचा को बचाना। खाली पेट लू लगने का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए हम आपको बताएँगे किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

– इस गर्मी में भुट्टे का सेवन जरूरी हैं। इसमें कई पॉष्टिक तत्व शामिल होते हैं। जैसे विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर आदि। भुट्टा खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत अच्छा हो जाता है।

– इस मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है खीरा। यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता हैं। गर्मियों में होने वाली कई समस्याएं खीरा खाने से दूर भाग जाती हैं।

– कटहल का सेवन गर्मियों के मौसम में आपके ब्लड प्रेशर को सही रहने में मदद करता हैं। कटहल खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत अच्छा हो जाता है।

– गर्मी के मौसम में सभी को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऐसे में तरबूज आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा। तरबूज में सोडियम, पोटैशियम और विटामिन बी होता है।

– लू से बचने के लिए योगर्ट का प्रयोग फायदेमंद है। इसमें ज्यादा प्रोटीन होता है और वजन घटाने के लिए भी ये कारगर साबित होगा ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button