Kargil Vijay Diwas 2022: भारतीय सेना के वीरों पर बनी हैं ये बॉलीवुड फिल्में !

आज मंगलवार कारगिल विजय दिवस (कारगिल युद्ध) के 23 साल पुरे हो चुके हैं। देश के भारतीय वीर पुरुषों ने दुश्मनों को मात दी थी।

आज कारगिल विजय दिवस है और बता दें कि साल 1999 में पाकिस्तान से दो महीनों तक चलने वाले भयानक लड़ाई में भारत ने कारगिल युद्ध के शुरूआती दौर में पाकिस्तानी सैनिकों ने ऊंची पहाड़ियों में छिपकर भारतीय जवानों पर हमला करने की रणनीति बनाई और भारतीय सेना की एक तरकीब काम आती जिसने पाकिस्तान सेना के छक्के छुड़ा दिए। इस कारणवश 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाने लगा। आपको बता दें कि आज मंगलवार कारगिल विजय दिवस (कारगिल युद्ध) के 23 साल पुरे हो चुके हैं। देश के भारतीय वीर पुरुषों ने दुश्मनों को मात दी थी।

आज इस विजय दिवस के मौके पर हम बात करेंगे कारगिल युद्ध की बनीं बॉलीवुड फिल्मों की तो  LOC कारगिल 2003 , लक्ष्य 2004 भी बड़े परदे में कहानी एवं शौर्य गाथा के प्रारूपों में दिखाया जाता है।

Related Articles

1. LOC कारगिल 2003

एलओसी (LOC) कारगिल वर्ष 2003 में रिलीज हुई एक बॉलीवुड ऐतिहासिक वॉर ड्रामा है, जिसका निर्देशन जेपी दत्त ने किया है। फिल्म में राज बब्बर, किरण कुमार, आशीष विद्यार्थी, सुदेश बैरी, अजय देवगन, सुनील शेट्टी आदि नजर आये।

ये फिल्म, एक मल्टीस्टार फिल्म थी जिसमे दर्शको को एक साथ कई अभिनेता और अभिनेत्रियां देखने को मिली। बता दें कि फिल्म के साथ दर्शकों ने इस फिल्म के सभी गानों को बेहद किया।

2 . लक्ष्य 2004

लक्ष्य 2004 में बनी हिन्दी भाषा की फरहान अख्त द्वारा निर्देशित बॉलीवुड फिल्म है। इसके अभिनेता रितिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी है। बता दें कि रितिक रोशन लेफ्टिनेंट करण शेरगिल (बाद में कार्यवाहक कप्तान) की भूमिका में है।

जो अपनी टीम का नेतृत्व (प्रारंभ में 12 सदस्य और बाद में 6) कर आतंकवादियों पर जीत पाते हैं। यह 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष की ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है।

3. टैंगो चार्ली 2005

टैंगो चार्ली (Tango Charlie) वर्ष 2005 की हिंदी भाषा में बनी, युद्ध आधारित फिल्म है जिसका लेखन एवं निर्देशन मणि शंकर ने किया है। फिल्म म जैसे अजय देवगन, बाॅबी देवल , संजय दत्त, सुनील शेट्टी, तनीषा, नंदना सेन, तथा सुदेश बैरी आदि शामिल है।

फ़िल्म का सार तरुण चौहान (द्योल) नामक अर्द्धसैनिक से भारतीय सीमा सुरक्षा बल में बतौर नव नियुक्त सिपाही के तथाकथित युद्ध में कठोर अनुभवों पर केंद्रित है।

4.स्टम्प्ड 2003

स्टम्पड 2003 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इस फिल्म में रवीना टंडन, सलमान ख़ान, सलमान ख़ान फिल्मोग्राफी, अंजान श्रीवास्तव।

बात करते हैं अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं, जो बॉलीवुड की फिल्मों में दिखाई देते हैं।

5 . मौसम 2011

मौसम 2011 की एक हिन्दी प्रेम-नाटक फिल्म है। इस फ़िल्म का लेखन और निर्देशन पंकज कपूर ने किया है। शाहिद कपूर और सोनम कपूर ने इस फिल्म के मुख्य पात्रों का अभिनय किया है। पंकज कपूर द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक प्रेम कहानी पर निर्धारित है।

जिसमें मुख्य किरदार शाहिद कपूर और सोनम कपूर का है और इस फिल्म में शाहिद एक भारतीय वायु सेना के अधिकारी हैं और सोनम से सगाई के ठीक पहले उन्हें युद्ध के लिए बुला लिया जाता है। फिल्म बेहद रोमांटिक और अच्छी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button