ITR Filing: 31 जुलाई है इनकम टैक्स रिटर्न देने की आखिरी मियाद !

आजकल शेयरों की लेन - देन की बात करें तो दो तरह से आप कैपिटल गेन (Capital Gain) कर सकतें हैं शार्ट टर्म (Short Term) और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन(Long Term Capital Gain)।

आजकल शेयरों की लेन – देन की बात करें तो दो तरह से आप कैपिटल गेन (Capital Gain) कर सकतें हैं शार्ट टर्म (Short Term) और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन(Long Term Capital Gain)। बता दें कि कम से कम की अवधि में भी कमाई में शार्ट टर्म कैपिटल गेन किया जा सकता है।एक साल या उससे अधिक की अवधि में हुई कमाई को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन किया जाता है। इस 31 जुलाई को इनकम टैक्स रिटर्न भरने की मियाद खत्म होने जा रही है। इसलिए हम आपके लिए इससे जुड़ी काम की खबर बता रहें हैं, अगर आपकी कैपिटल मार्केट से इनकम होती है, तो इसकी जानकारी इनकम टैक्स रिटर्न में देनी जरूरी है।

आपको बता दें कि अगर आपका एक ट्रेडर के रूप में आपको लॉस हुआ है या प्रॉफिट, आपके लिए टैक्स भरना जरूरी है।

क्या है Capital Gains Charges ?

टैक्स पीएंडएल रिपोर्ट (Tax P&L Report)में स्पेकुलेटिव इक्विटी इंट्राडे ट्रेड्स (speculative equity intraday trades) नॉन स्पेकुलेटिर एफएंडअ ट्रेड, डिलिवरी ट्रेड्स से कैपिटल गेन (Capital Gains and Charges from Delivery Trades)और चार्जेस, टैक्स आदि सब कुछ अलग-अलग होते हैं।

आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को लगता है कि उन्हें नुकसान हुआ है, इसलिए उनके लिए टैक्स भरना जरूरी नही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने पर आपको आयकर विभाग से नोटिस मिल सकता है।

शेयर बाजार से कैसे करें कमाई ?

शेयर बाजार से अगर आप कमाई करना चाहतें हैं तो आपको टैक्स रिटर्न फाइल करना जरुरी माना जायेगा। बहुत सारे लोगों को ये जानकारी कम होती है।अगर इंट्रा-डे ट्रेडिंग के बारे में जान लेते हैं तो ये कमाई एक ही दिन में होती है, यानी सुबह से शाम तक के वक्त में आप शेयर बाजार में पैसे लगाकर उसे बेच देते हैं और फायदा कमाते हैं, तो उसे इंट्रा-डे ट्रेडिंग कहते हैं और इससे हुआ फायदा शॉर्ट टर्म कैटिपल गेन होता है। ऐसे में उन्हें अपने मुनाफे पर 15 फीसदी का इनकम टैक्स चुकाना होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंट्रा-डे-डे से हुई कमाई को स्पेक्युलेटिव बिजनेस के तौर पर देखा जाता है, इसलिए आईटीआर फाइल करते वक्त आपको आईटीआर-3 फॉर्म फिल करना आवश्यक माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button