Trending

जम्मू-कश्मीर में छाया जोशीमठ जैसा कहर, डोडा जिले में के घरों में लगातार आ रही दरारे !

जोशीमठ जैसा संकट जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भी आया है। जिले के एक गांव की जमीन धंस रही है जिससे भवनों में लगातार दरारें आ रही हैं।

जोशीमठ जैसा संकट जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भी आया है। जिले के एक गांव की जमीन धंस रही है जिससे भवनों में लगातार दरारें आ रही हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में कम से कम 22 घरों में दरारें पड़ गईं, जिनमें से तीन ढह गए, जिससे कम से कम 300 लोगों को अपने घरों से निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।इस बीच, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की एक टीम क्षेत्र में पहुंच रही है।

 

डोडा क्षेत्र भूकंपीय क्षेत्र 4 के अंतर्गत आता है

उपराज्यपाल और डीसी डोडा स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। डोडा क्षेत्र भूकंपीय क्षेत्र 4 के अंतर्गत आता है, जो भूकंप से विनाश की उच्च संभावना को दर्शाता है।एक निवासी जुबैर अहमद (25) ने कहा, “गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात 12.30 बजे और घरों में भारी दरारें आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई, जब गांव के नीचे भूस्खलन हुआ और कुछ घर गिर गए।” बता दें गांव की एक मस्जिद और एक मदरसे को भी असुरक्षित घोषित कर दिया गया है। 2 महीने पहले गांव के कुछ घरों में दरारें आनी शुरू हो गई थीं, लेकिन गुरुवार को भूस्खलन से स्थिति और खराब हो गई, जिससे क्षतिग्रस्त इमारतों की संख्या लगभग दो दर्जन हो गई।

गाँव के नीचे एक सड़क निर्माण कार्य किया गया

विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जम्मू विश्वविद्यालय के एक भूविज्ञानी, प्रोफेसर जीएम भट ने कहा: “गाँव एक ढलान पर स्थित है, मुझे यह समझने के लिए दिया गया है कि गाँव के नीचे एक सड़क निर्माण कार्य किया गया था। यदि ऐसा है, तो फिसलने या डूबने का होना तय था।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button