J&K: नीति आयोग के साथ साझेदारी में पहला अटल टिंकरिंग लैब हुआ स्थापित !

J&K : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर अब सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के साथ साझेदारी में अटल टिंकरिंग लैब(Atal Tinkering Lab) स्थापित करने वाला पहला राज्य बन गया है।

J&K : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर अब सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के साथ साझेदारी में अटल टिंकरिंग लैब(Atal Tinkering Lab) स्थापित करने वाला पहला राज्य बन गया है। नीति आयोग अटल टिंकरिंग लैब के जम्मू-कश्मीर मॉडल को 50:50 लागत साझा करने के आधार पर देश के बाकी हिस्सों में दोहराने के लिए तैयार है।

क्या है उद्देश्य

अटल टिंकरिंग लैब एक ऐसा स्थान प्रदान करती है जहां युवा अपने विचारों को एक दिशा दे सके और नवाचार कौशल सीख सकते हैं। उद्यमिता और नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए, अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने अब तक देश भर में 10000 से अधिक एटीएल(ATL) स्थापित किए हैं,  जिससे ग्रेड VI से ग्रेड XII के बीच के 3 मिलियन से अधिक छात्र समस्या समाधान, टिंकरिंग और नवीन मानसिकता प्राप्त कर सकें। इसका उद्देश्य क्षेत्र में युवा दिमाग को प्रोत्साहित करना है, और छात्रों को उपभोक्ताओं के बजाय स्वयं उत्पादों के निर्माता बनने के लिए चुनौती देना है

 

लक्ष्य हुआ हासिल

चिंतन वैष्णव(Chintan Vaishnav) ने कहा कि वे राज्य जो इस तरह के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना चाहते हैं और केंद्रीय बजट पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, वे जम्मू-कश्मीर मॉडल का विकल्प चुन सकते हैं। अटल इनोवेशन मिशन (AIM) जम्मू-कश्मीर के छात्रों के बीच अभिनव और रचनात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए अगले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में 500 से अधिक प्रयोगशालाएं स्थापित कर रहा है।

वैष्णव ने कहा कि, “हमने दो साल के भीतर 500 एटीएल(ATL) स्थापित करने के लिए 50:50 लागत साझा करने के आधार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एआईएम और जम्मू-कश्मीर यूटी के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार दोनों यूटी में एटीएल(ATL) स्थापित करने के लिए प्रत्येक को 10 लाख रुपये प्रदान करेंगे। एक एटीएल की लागत 20 लाख रुपये है। जम्मू-कश्मीर में पहली बार, उस पैसे की कीमत इस केंद्र शासित प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा साझा की जा रही है।”

मिशन निदेशक ने आगे कहा कि यह पूरी तरह से उन राज्यों के लिए है जो तेजी से आगे बढ़ने और अपने स्कूलों के लिए इस तरह के एटीएल बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के इच्छुक हैं। 10,000 लैब बनाने के उद्देश्य से एटीएल की शुरुआत की गई थी और पिछले महीने लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button