जावेद अख्तर ने कहा, ”यू वांट ए हिंदू राष्ट्र.” धर्म से देश नहीं बनता

जावेद अख्तर बॉलीवुड के जाने-माने गीतकारों में से एक हैं। अनुभवी गीतकार अलग-अलग मुद्दों पर बहुत मुखर हैं और अपने बयानों के लिए...

जावेद अख्तर बॉलीवुड के जाने-माने गीतकारों में से एक हैं। अनुभवी गीतकार अलग-अलग मुद्दों पर बहुत मुखर हैं और अपने बयानों के लिए बने रहते हैं। उन्होंने हाल ही में लाहौर पाकिस्तान में एक कार्यक्रम में शिरकत की और अपने बयान से सारी लाइमलाइट बटोरी। जावेद हाल ही में एक और कार्यक्रम में शामिल हुए थे जिसमें गीतकार ने कहा था कि किसी खास धर्म से देश बनाना बहुत बड़ी गलती है।

दिग्गज लिरिस्ट ने कहा, “अगर इंसानों द्वारा की गई 10 गलतियों के बारे में एक किताब लिखी जाए, तो पाकिस्तान का निर्माण निश्चित रूप से इसमें होगा। यह अतार्किक, अतार्किक था, लेकिन ठीक है… अब यह एक वास्तविकता है, हमें इसे स्वीकार करना होगा। लेकिन, यह सही नहीं था, यह बहुत अतार्किक था – धर्म से कोई राष्ट्र नहीं बनता, यह एक गोंद के लिए पर्याप्त नहीं है।

उन्होंने आगे अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा, “अगर ऐसा होता तो पूरा मध्य पूर्व एक राष्ट्र होता, पूरा यूरोप एक और देश होता। आज जिस दिन आप बाहर करना शुरू करेंगे, असली प्याज ढूंढने के लिए प्याज की परतें निकालते रहेंगे, लेकिन कुछ नहीं मिलेगा। वहां (पाकिस्तान) अहमदैया और शिया अब मुसलमान नहीं माने जाते। यह बहिष्कार जारी है, लेकिन हमने उनसे क्या सीखा?”

उन्होंने आगे कहा, “आज, हम वही कर रहे हैं जो उन्होंने 70 साल पहले किया था – आप एक हिंदू राष्ट्र चाहते हैं। अरे वो (पाकिस्तान) नहीं बना सके, दुनिया नहीं बना साकी आप क्या बना लेंगे।” नहीं, आप क्या बनाएंगे)? मुझे नहीं पता कि हिंदू राष्ट्र क्या है, मुझे नहीं पता कि धर्म पर आधारित देश क्या है।”

इस कार्यक्रम में जावेद अख्तर ने कहा, “हमलावर नॉर्वे या मिस्र से नहीं थे। वे अभी भी आपके देश में मौजूद हैं, इसलिए यदि कोई भारतीय इस बारे में शिकायत करता है तो आपको नाराज नहीं होना चाहिए।” दिग्गज गीतकार ने कहा कि भारत ने अतीत में कई पाकिस्तानी कलाकारों की मेजबानी की है, लेकिन पाकिस्तान ने गायिका लता मंगेशकर की कभी मेजबानी नहीं की।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button