#Health Tips: जामुन, डायबिटीज के पेशेंट के लिए है रामबाण !

हम बात करें गर्मियों के मौसम में जामुन की, जिसे देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। जो गर्मियों के मौसम का एक लोकप्रिय फल है।

हम बात करें गर्मियों के मौसम में जामुन (Jamun) की, जिसे देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। जो गर्मियों के मौसम का एक लोकप्रिय फल (Popular Fruit) है। इसके ऊपरी भाग को हम बड़े चाव से खाते हैं और बीज को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है। आपने कभी सोचा है कि जामुन का बीज आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक साबित हो सकता है?

आम के आम, ‘गुठलियों के दाम’

आपको बता दें कि आपने बचपन में एक कहावत तो जरूर सुनी होगी कि आम के आम, गुठलियों के दाम, यही कहावत जामुन के बारे में भी बिल्कुल ठीक बैठती है। अगर आप भी जामुन खाने के बाद उसकी गुठलियां बाहर फेंक देते हैं। फिलहाल में ऐसा करना बंद कर दें। अगर आपके घर में कोई डायबीटीज (Diabetes)रोगी है तो यह गुठलियां उसके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

बता दें कि जामुन में मौजूद एंटी डायबिटीक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री (Antidiabetic, Antioxidant and Anti Inflammatory) गुण व्यक्ति को कई गंभीर रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर लेवल के लिए है रामबांण

रिपोर्ट्स के मुताबिक जामुन का सेवन करने से डायबिटीज और एनीमिया से ग्रस्त मरीजों के लिए रामबांण इलाज साबित हो सकता है। ये आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को काफी तेजी नियंत्रित करने में कारगर सिद्ध हो सकता है।

आपको बता दें कि जामुन की पत्तियों में एंटी-हाइपरग्लिसेमिक के गुण पाये जाते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है। जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित रखने के लिए विशेषज्ञ सुबह सबसे पहले जामुन की चार से पांच पत्तियां पीसकर पीने की सलाह देते हैं। जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (25) कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखने में सहायक है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button