AMERICA: भारत के लिए मुश्किल पड़ा अमेरिका में बुलडोज़र चलाना !

America में बुलडोज़र (bulldozer) को लेकर विवाद शुरू हो गया है। भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका में रहने वाले इंडियंस ने न्यूजर्सी में परेड parade निकाली थी।

अमेरिका America में बुलडोज़र (bulldozer) को लेकर विवाद शुरू हो गया है। भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका में रहने वाले इंडियंस ने न्यूजर्सी में परेड parade निकाली थी। इसमें बुलडोजर को शामिल किया था। जिसकी वजह से अमेरिका के सामाजिक समूहों ने इसे हेटक्राइम का प्रतीक symbol of hate crime माना और एफबीआई FBI से जांच की मांग की है।

डराने का प्रतिक हैं बुलडोज़र

अमेरिका में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ ‘(Black Lives Matter)’आंदोलन से जुड़े समाजसेवी जेली थॉमस (Jelly Thomas) ने का कहना हैं ,‘जैसे पहले अमेरिका में नीग्रो (negro) को पेड़ों से बांधकर मार दिया जाता था और रस्सी नीग्रो (negro) को डराने की प्रतीक बन गई थी, ठीक वैसे ही बुलडोजर अल्पसंख्यकों को डराने का प्रतीक है। साथ ही इंडियन-अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल Indian-American Muslim Council ने कहा कि कई समूहों के प्रतिनिधि US अटॉर्नी जनरल और न्यूजर्सी स्टेट अटॉर्नी जनरल (Attorney General and New Jersey State Attorney General) से मिल चुके हैं। रैली में शामिल होने वाले एडिसन शहर के हिंदू मेयर सैम जोशी ने इस पूरे घटनाक्रम की निंदा की है।

बुलडोज़र का होना बताया दुभाग्यपूर्ण

इसेलिन (Iselin) के मेयर जॉन मैकमोरैक स्वतंत्रता दिवस के समारोह में भी शामिल हुए थे। जॉन भी इस घटनाक्रम को दुभाग्यपूर्ण बता रहे हैं। जानकारी के मुताबिक मेयर जॉन मैकमोरैक और मेयर सैम जोशी विभाजनकारियों को पहचान चुके हैं। वे कार्रवाई की नजीर पेश करेंगे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button