भारत का सबसे भारी रॉकेट लॉन्च करेगा ISRO, ले जाएगा ब्रिटेन के 36 उपग्रह!

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) देश के प्रमुख त्योहार दिवाली से एक दिन पहले अपना सबसे भारी रॉकेट लॉन्च करने के लिए...

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) देश के प्रमुख त्योहार दिवाली से एक दिन पहले अपना सबसे भारी रॉकेट लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस रॉकेट से ब्रिटिश स्टार्ट-अप कंपनी वनवेब के सैटेलाइट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा। यह सैटेलाइट अंतरिक्ष से इंटरनेट की सुविधा देने वाला है। भारत की भारती एंटरप्राइज कंपनी इस कंपनी में एक शेयरधारक है, एयरटेल भी इसी कंपनी का एक उत्पाद है।

लॉन्च व्हीकल मार्क – 3 (LVM3)

इसरो के रॉकेट का नाम लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (LVM3) है, जिसे पहले जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (GSLV Mk III) के नाम से जाना जाता था। इस रॉकेट में ब्रिटिश कंपनी के वनवेब के 36 सैटेलाइट जा रहे हैं। इसरो का संचालन LVM3-M2/OneWeb India-1 मिशन है। प्रक्षेपण 23 अक्टूबर 2022 को सुबह 7 बजे श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से होगा। इसरो के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि रॉकेट का क्रायो स्टेज और इक्विपमेंट बे असेंबली का काम पूरा हो चुका है। उपग्रहों को रॉकेट के ऊपरी हिस्से में रखा गया है और अब अंतिम जांच की जा रही है।

23 अक्टूबर किया जाएगा लॉन्च

बता दें कि इसरो की वनवेब के साथ डील है। वे ऐसे दो लॉन्च करेंगे। यानी 23 अक्टूबर को लॉन्च के बाद एक और लॉन्च किया जाएगा। जो अगले साल जनवरी में होने की संभावना है। इन उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। ये ब्रॉडबैंड संचार उपग्रह हैं। जिसका नाम वनवेब लियो है। यह LVM3 रॉकेट की पहली व्यावसायिक उड़ान है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button