श्रेयस-ईशान के साथ साथ क्या अश्विन-हार्दिक पंड्या पर बीसीसीआई ना इंसाफी नहीं कर रही ?

मैच के अलावा भारतीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय चयन है। चयन के मुद्दे पर समय-समय पर प्रशंसक और विशेषज्ञ अपनी राय देते रहते हैं।

मैच के अलावा भारतीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय चयन है। चयन के मुद्दे पर समय-समय पर प्रशंसक और विशेषज्ञ अपनी राय देते रहते हैं। इस समय केंद्रीय अनुबंध को लेकर चर्चा और बहस चल रही है। इसमें कुछ खिलाड़ियों को प्रमोट किया गया। कुछ को पदावनत कर दिया गया। कुछ नये चेहरे हैं। कुछ बड़े नामों को जगह नहीं मिली। सबसे ज्यादा चर्चा ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के बाहर होने की है। लेकिन 2 खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन पर विशेषज्ञ बहस कर रहे हैं।

Hardik Pandya के गैंग से जुड़ने की सजा भुगत रहे Ishan Kishan, अब तो रोहित  के संन्यास के बाद ही मिलेगा मौका

श्रेयस अय्यर और इशान किशन को बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार 28 फरवरी को अपने केंद्रीय अनुबंध की घोषणा की। इसमें अलग-अलग ग्रेड के 30 खिलाड़ियों को एक साल के लिए अनुबंधित किया गया। ज्यादातर नाम पिछले साल के हैं. लेकिन कुछ खिलाड़ियों का रुतबा बदल गया है। बीसीसीआई के कहने के बावजूद रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने वाले श्रेयस अय्यर और इशान किशन को बाहर कर दिया गया। वहीं, यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा पहली बार केंद्रीय अनुबंध में शामिल हुए हैं।

ये दोनों टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी हैं

एक ही केंद्रीय अनुबंध में दो खिलाड़ियों के ग्रेड पर प्रशंसकों की अलग-अलग राय है। बहस जारी है. ये 2 खिलाड़ी हैं, रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या। ये दोनों टीम इंडिया के सीनियर और अहम खिलाड़ी हैं. ये दोनों खिलाड़ी नए कॉन्ट्रैक्ट में ए ग्रेड का हिस्सा हैं। A+ के बाद A ग्रेड आता है। A+ में खिलाड़ी सालाना 5 करोड़ रुपये कमाते हैं। दोनों के प्रदर्शन को देखते हुए इस बहस को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

नियमों के मुताबिक कौन-कौन से खिलाड़ी A+ का हिस्सा हैं

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में 500 विकेट का आंकड़ा पार कर लिया है। अश्विन इस फॉर्मेट में नंबर 1 गेंदबाज हैं. अश्विन पिछले कुछ सालों से ए ग्रेड में हैं। यह विशेषज्ञों और प्रशंसकों को स्वीकार्य नहीं है. अश्विन को भी रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवींद्र जड़ेजा के साथ ए+ ग्रेड में रखा जाना चाहिए। बीसीसीआई के ग्रेडिंग नियमों के अनुसार, तीनों प्रारूपों में प्रमुख खिलाड़ी ए+ का हिस्सा हैं।

यह खिलाड़ी A+ क्यों नहीं है?

हार्दिक पंड्या को भी ए ग्रेड में रखा गया है। हार्दिक पंड्या पिछले साल वर्ल्ड कप के दौरान चार मैच खेलने के बाद चोटिल हो गए थे। इसके बाद से ही वह टीम से बाहर हैं। वह आईपीएल से मैदान पर वापसी करेंगे. फिर टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। उनकी फिटनेस को लेकर हमेशा संदेह बना रहेगा। हार्दिक को A+ में शामिल करने को लेकर भी मतभेद हैं। आगामी टी20 और वनडे टीम के कप्तान के तौर पर हार्दिक पंड्या के नाम पर विचार किया जा रहा है। तो इस खिलाड़ी के पास A+ क्यों नहीं है? ऐसा सवाल उठना स्वाभाविक है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button