अपने फ़ोन में mAadhaar एप्लिकेशन ऐसे करे इनस्टॉल, मिलेगा ये फायदा ….

इस एप्लिकेशन के फायदे की बात करे तो इससे आपको आसानी होगी जैसे आप आधार में दर्ज अपने एड्रेस को आसानी से बदल सकते हैं।

भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें कई सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को बढ़ावा देती हैं। जिससे समाज के गरीब और सबसे कमजोर वर्गों को बेहतर सुविधा मिलती हैं। आधार कार्ड योजना (Aadhaar) कि शुरुआत साल 2009 में तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा किया गया था। वही mAadhaar ऐप भारत में Android और iPhone दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ऐप को इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

ये है स्टेप्स :
–  Android के लिए Google Play Store और iPhone के लिए ऐप स्टोर पर जाएं।
– सर्च बार में mAadhaar टाइप करें और डाउनलोड करें, या mAadhaar Android संस्करण डाउनलोड करें।
– यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, यह देखने के लिए जांचें कि क्या डेवलपर का नाम ‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ के रूप में सूचीबद्ध है।
– एक बार जब आप ऐप खोलते हैं, तो यह आपको नियम और शर्तों और उपयोग दिशानिर्देशों और भाषा वरीयता सेटिंग्स के माध्यम से ले जाता है। आगे जारी रखने से पहले कृपया उन्हें ध्यान से देखें।

प्रोफाइल जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड से जुड़े विवरण दर्ज करने होंगे और उसके बाद उसी के लिए ओटीपी देना होगा।

mAadhaar एप्लिकेशन के फायदे:

इस एप्लिकेशन के फायदे की बात करे तो इससे आपको आसानी होगी जैसे आप आधार में दर्ज अपने एड्रेस को आसानी से बदल सकते हैं। इस ऐप पर आप आसानी से अपना बायोमेट्रिक लॉक करके रख सकते हैं। अपने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस ऐप में आधार सेव करके आप ऑफलाइन मोड में भी इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button