भारत को सेमीफाइनल जीतने के लिए इन गलतियों से करना होगा किनारा…

टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम विजय रथ पर सवार होकर सेमीफाइनल तक पहुंच गई है। 10 नवंबर को भारतीय टीम ऐडिलेड में इंग्लैंड के सामने होगी।

टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम विजय रथ पर सवार होकर सेमीफाइनल तक पहुंच गई है। 10 नवंबर को भारतीय टीम ऐडिलेड में इंग्लैंड के सामने होगी। वैसे तो पूरी भारतीय टीम जबरदस्त फार्म में है। प्रत्येक खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे है लेकिन इंग्लैंड की टीम भी मौजूदा समय में किसी टीम से कम नहीं है।

इंग्लैंड की टीम शानदार गेंदबाजों और बल्लेबाजों से सुसज्जित है। एक ओर टीम में जहां जोस बटलर, एलेक्स हेल्स और बेन स्टोक्स जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। वहीं मोईन अली, सेम करन व लिविंगस्टोन मध्यक्रम के मज़बूत खिलाड़ी हैं। गेंदबाजों में मार्कवुड और क्रिस वाॅक्स की आग उगलती गेंदें हैं। ऐसे में भारतीय टीम को पूरी सावधानी से मैच खेलना होगा।

इंडिया टीम में मौजूद है एक से बढ़ कर एक धुरंदर

हालांकि भारतीय टीम इंग्लैंड से किसी मामले में कम नहीं है, भारत के पास दो स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव मौजूद है,

जो अकेले किसी भी टीम को अपनी बल्लेबाजी के दम पर हराने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा टीम में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे सलामी बल्लेबाज है।

मिडिल आर्डर में शानदार आलरांउर हार्दिक पांड्या की मौजूदगी सोने पर सुहागा है। जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो भुनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी जैसे धारदार गेंदबाज मौजूद हैं।

भारतीय टीम को दो बड़ी गलतियों में करना होगा सुधार।

ऐसे में मुकाबला बराबरी के होने के आसार हैं, हालांकि भारतीय फैंस को उम्मीद है कि भारतीय टीम इंग्लैंड को परास्त करके फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। बस भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच की दो बड़ी गलतियों में सुधार करना होगा। पहला तो यह कि उन स्थानों पर गेंद हवा में नहीं खेलना हैजहां आमतौर पर फील्डर मौजूद होते हैं। मेलबोर्न के पिछले मैच में चार बल्लेबाज सिर्फ बड़ा शाॅट लगाने के चक्कर में आउट हो गए।

  • इनमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत शामिल थे।
  • सूर्यकुमार यादव इस वजह से मैच में रन बनाने में कामयाब रहे।उन्होंने आमतौर पर जहां फील्डर नहीं होते यानी विकेट के पीछे अधिकांश शाॅट लगाए।
  • इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को इस गलती में सुधार करना होगा।
  • आमतौर पर भारत के सापेक्ष आस्ट्रेलिया की बाउंड्री लंबी होती है।यहां हवाई बड़े शाॅट खेलना आसान नहीं होता है।

सुधार के बाद टीम इंडिया का जीतना तय 

  • भारत के अधिकांश मैचों में ऐसा हुआ है कि शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज विकेट निकालने में कामयाब हो जाते हैं।
  • लेकिन बीच के ओवर यानी स्पिन अटैक पर सामने वाली टीम अपनी बल्लेबाजी में सुधार कर लेती है। ऐसा इसलिए होता है कि स्पिन अटैक विकेट लेने में कामयाब नहीं होता पाता
  • टीम को बड़ा स्कोर करने और अपने को स्टैंड करने का मौका मिल जाता है। इसलिए स्पिन अटैक में भी सुधार की जरुरत है।
  • अगर सेमीफाइनल मैच के दौरान ये दोनों सुधार मैदान पर दिखे तो टीम इंडिया का जीतना तय है। लेकिन बीच के ओवर यानी स्पिन अटैक पर सामने वाली टीम अपनी बल्लेबाजी में सुधार कर लेती है
  • ऐसा इसलिए होता है कि स्पिन अटैक विकेट लेने में कामयाब नहीं होता पाता,
  • जिससे विपक्षी टीम को बड़ा स्कोर करने और अपने को स्टैंड करने का मौका मिल जाता है।
  • इसलिए स्पिन अटैक में भी सुधार की जरुरत है।
  • अगर सेमीफाइनल मैच के दौरान ये दोनों सुधार मैदान पर दिखे तो टीम इंडिया का जीतना तय है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button