भारत खरीदेगा इतनी बुलेट ट्रेन, कब से चलेंगी भारत में ?

भारतीय रेलवे हर दिन अपनी सेवाओं में और इजाफा कर रहा है। पिछले 10 वर्षों में कई नई रेलवे शुरू हुई हैं। रेलवे को साकार करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है।

भारतीय रेलवे हर दिन अपनी सेवाओं में और इजाफा कर रहा है। पिछले 10 वर्षों में कई नई रेलवे शुरू हुई हैं। रेलवे को साकार करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। भारतीय रेलवे लगातार ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन इस बीच भारत बुलेट ट्रेन की दिशा में भी तेजी से काम कर रहा है। भारत जापान से 6 बुलेट ट्रेन खरीदेगा जापान के साथ इस महीने के अंत यानी मार्च तक समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना है। बुलेट ट्रेन को लेकर अक्सर सरकार की आलोचना होती रहती थी।

अभी इन देशों में चल रही हैं बुलेट ट्रेनें, स्‍पीड जानकर दंग रह जाएंगे |  Jansatta

भारत में पहली ट्रेन कब चलेगी?

भारत जापान से E5 सीरीज की बुलेट ट्रेन खरीदेगा खबर है कि मार्च के अंत तक समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा, इस समझौते से 2026 तक गुजरात में पहली बुलेट ट्रेन शुरू होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) इस साल 15 अगस्त तक ट्रेनों और ऑपरेटिंग सिस्टम की खरीद के लिए बोली लगाएगी।

बुलेट ट्रेन 1 घंटे में कितना किलोमीटर जाता है? - Quora

अहमदाबाद और मुंबई पहली बुलेट ट्रेन

अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली यह पहली बुलेट ट्रेन है। ये बुलेट ट्रेन कॉरिडोर 508 किलोमीटर लंबा होने वाला है. मुंबई से अहमदाबाद सिर्फ 2 घंटे 45 मिनट में पहुंचा जा सकता है। अधिकारियों ने बताया है कि जनवरी तक इस प्रोजेक्ट का कुल 40 फीसदी काम पूरा हो चुका है. गुजरात में करीब 48 फीसदी काम पूरा हो चुका है, जबकि महाराष्ट्र में सिर्फ 22 फीसदी काम ही पूरा हो सका है.

महाराष्ट्र की पिछली सरकार पर काम में देरी का आरोप लगा

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र में चल रहे काम में काफी प्रगति हुई है. प्रशासन ने सभी जिलाधिकारियों को इस माह के अंत तक भूमि अधिग्रहण का काम पूरा करने का निर्देश दिया है. हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन परियोजना की धीमी गति के लिए महाराष्ट्र की तत्कालीन उद्धव ठाकरे सरकार को जिम्मेदार ठहराया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button