भारत सड़कों के मामले में होगा अमेरिका के बराबर- नितिन गडकरी !

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोक सभा में आज वाहन नष्ट करने वाली नीति की घोषणा की है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने लोक सभा में आज वाहन नष्ट करने वाली नीति की घोषणा की है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री (Central Minister) के अनुसार काफी लंबे समय के बाद लागू हुई, ये नीति भारतीय ऑटो जगत को बड़ा फायदा पहुंचायेगी। वहीं जहां सड़कों से पुराने प्रदूषण फैलाने वाले वाहन हटा लिए जाएंगे।

आपको बता दें कि नितिन गडकरी ने कहा कि टोल वसूलने के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में पहला विकल्प है कि कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) प्रणाली लगाने से संबंधित है।इस सिलसिले में दूसरे विकल्प में नंबर प्लेट से संबंधित है। उन्होंने बताया है कि पिछले कुछ समय से नए नंबर प्लेट (Number Plate) पर जोर दिया जा रहा था। ऐसे में अगले एक महीने में कोई एक विकल्प चुनें जाने की उम्मीद है।

2024 से पहले देश में 26 एक्सप्रेसवे हो जाएंगे तैयार

ऐसे में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी (Technology for collecting toll tax) के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जायेगा। ऐसे में अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) पर 60 किलोमीटर से पहले कोई टोल टैक्स नहीं लगेगा और आश्वस्त किया कि 60 किलोमीटर से कम दूरी के सभी टोल टैक्स खत्म किए जाएंगे। साथ में उन्होंने ये भी कहा है कि नई व्यवस्था के नियमों के अनुसार, उतनी ही दूरी का शुल्क लिया जायेगा जितनी दूरी अपने कवर की है।

ऐसे में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) वित्तीय संकट से गुजर रहा है, इस बात से उन्होंने साफ़ इंकार कर दिया कि एनएचएआई के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। एनएचएआई (NHAI)की हालत बिल्कुल ठीक है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button