Chess Olympiad 2022: चेस ओलंपियाड से बाहर होने के लिए भारत ने की पाकिस्तान की निन्दा, कहा पाक राजनीतिकरण कर रहा है !

भारत ने गुरुवार को तमिलनाडु में आयोजित होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड से बाहर होने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की और कहा कि यह "बेहद दुर्भाग्यपूर्ण" है कि इस्लामाबाद ने प्रतिष्ठित और प्रससिद्ध अंतरराष्ट्रीय आयोजन का "राजनीतिकरण" किया है।

भारत ने गुरुवार को तमिलनाडु में आयोजित होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड से बाहर होने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की और कहा कि यह “बेहद दुर्भाग्यपूर्ण” है कि इस्लामाबाद ने प्रतिष्ठित और प्रससिद्ध अंतरराष्ट्रीय आयोजन का “राजनीतिकरण” किया है।

पाकिस्तान का फैसला बेहद दुर्भाग्यपूर्ण

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान के फैसले पर जम्मू-कश्मीर से गुजरने वाले टॉर्च रिले कार्यक्रम के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि ‘यह आश्चर्य की बात है कि पाकिस्तान ने अचानक इस कार्यक्रम में भाग न लेने का फैसला किया है।‘ उन्होंने आगे कहा कि ‘यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने इस तरह के बयान देकर और अपनी टीम के भारत पहुंचने के बाद अपनी भागीदारी वापस लेकर प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन का राजनीतिकरण कर दिया है।‘ बागची ने जोर देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश है “यह भारत का अभिन्न अंग रहे हैं, और रहेंगे।”

टूर्नामेंट में 190 देशों ले रहे हैं भाग

भारत में पहली बार शतरंज ओलंपियाड का आयोजन हो रहा है। हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में 190 देशों के करीब 2500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस बार ओपन कैटेगरी में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें हिस्सा लेंगी।

शतरंज ओलंपियाड मे चीन और रूस रहेंगे अनुपस्थित

चेन्नई में हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड मे चीन और रूस की अनुपस्थित होने की खबर सामने आ रही है, ऐसे मे भारत के गौरव की संभावना को भारी बढ़ावा मिलेगा। भारत ओपन और महिला वर्ग में तीन-तीन टीमें उतारेगा। मेजबान के रूप में, भारत को दो टीमों को मैदान में उतारने की अनुमति दी गई थी। हालाँकि ओलंपियाड के लिए प्रविष्टियों की संख्या विषम थी, इसलिए उन्हें ओपन और महिला दोनों वर्गों में तीन-तीन टीमों को मैदान में उतारने का अवसर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button