अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत ने पाकिस्तान को किया बाहर, चीन ने किया समर्थन!

मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि ब्रिक्स सम्मेलन में अन्य आमंत्रित लोगों की तरह पाकिस्तान उभरते बाजारों की श्रेणी में फिट नहीं बैठता है।

हाल ही में ब्रिक्स प्लस कार्यक्रम में भारत ने एक कूटनीतिक कदम उठाते हुए पाकिस्तान को प्रवेश रोकने के लिए चीन के साथ मिलकर काम किया है।

यह ऐसे वक्त पर हुआ जब मेजबान के रूप में चीन ने कथित तौर पर भारत के लिए सहमति व्यक्त की है। आपको बता दें ब्रिक्स कार्यक्रम में पाकिस्तान के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। एक पत्रिका के मुताबिक बताया गया है कि भारत के इस कदम को रूस के द्वारा भी सहमति मिली है।

गौरतलब हो कि इस बार चीन ने वर्चुअल माध्यम के जरिए ब्रिक्स समिट की मेजबानी करी है। बीते 24 जून को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाई लेवल डायलॉग ऑन ग्लोबल डेवलपमेंट का आयोजन किया था। इस आयोजन में ब्रिक्स देशों जैसे ब्राजील, रूस, भारत, चीन, और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश शामिल थे। तो वहीं गैर ब्रिक्स देशों जैसे ईरान, मिश्र, अल्जीरिया, कंबोडिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया शामिल हुए थे। इस आयोजन में पाकिस्तान के शामिल ना होने की मुख्य वजह भी सामने आई है।

आप बता दें पाकिस्तान ने भी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए ब्रिक्स आउटरीच कार्यक्रम में प्रवेश करने का प्रयास किया था। लेकिन सफलता नहीं मिल पाई थी। इसका मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि ब्रिक्स सम्मेलन में अन्य आमंत्रित लोगों की तरह पाकिस्तान उभरते बाजारों की श्रेणी में फिट नहीं बैठता है। साथ ही उसकी अर्थव्यवस्था श्रीलंका जैसे देशों की तरह ही बड़े संकट से जूझ रही है। हाल ही में पाकिस्तान कर्ज चुकाने में भी लगातार चूक कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button