India Vs New Zealand: रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1 – 1 से बराबर !

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 26) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 15) ने रविवार को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम...

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 26) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 15) ने रविवार को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में आखिरी ओवरों में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। इन दोनों ने कम स्कोर वाले मुकाबले में संयम बरता और भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की।

100 के एक छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत को खेल जीतने के लिए आखिरी ओवर में छह रन बनाने थे, जो दो गेंदों पर तीन हो गया। इसके बाद सूर्यकुमार ने रन चेज की अपनी एकमात्र बाउंड्री स्कोर करने के लिए मिड-ऑफ फील्डर के ऊपर से गेंद को जोर का मारा और मेजबान टीम को एक गेंद शेष रहते घर ले गए। सूर्यकुमार (26) की असामान्य दस्तक दी 31 गेंदों पर) और हार्दिक (20 गेंदों पर 15 रन *) ने पांचवें विकेट के लिए मैच विजयी 31 रनों की साझेदारी की। दोनों ने अपनी पारी में सिर्फ एक चौका लगाया।

कीवी स्पिनरों ने कुछ कसी हुई गेंदबाजी

ब्रेक के समय दर्शकों के लिए यह खेल खत्म हो गया, जब भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें 20 ओवरों में 8 विकेट पर 99 रनों पर रोक दिया, जो टी20ई में मेजबानों के खिलाफ उनका अब तक का सबसे कम स्कोर था। लेकिन कीवी स्पिनरों ने कुछ कसी हुई गेंदबाजी के साथ खेल को अंतिम ओवर तक ले लिया, जैसा कि भारत के स्पिनरों ने पहली पारी में किया था। भारतीय स्पिनरों ने एक टर्निंग ट्रैक पर आनंद लिया। युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव की तिकड़ी ने मददगार सतह पर प्रभावित होकर न्यूजीलैंड को आठ विकेट पर 99 रन पर रोक दिया।

हार्दिक और सूर्यकुमार ने टीम को दिलाई जीत

यह सीधे-सीधे रन चेज होना चाहिए था, लेकिन इशान किशन (32 गेंद पर 19 रन), शुभमन गिल (9 रन पर 11 रन) और राहुल त्रिपाठी (18 रन पर 13) के शीर्ष क्रम में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में फिर से कठिन समय था। अंत में, हार्दिक और सूर्यकुमार ने टीम को जीत दिलाई। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी पिछले साल विश्व कप के बाद से टी20 नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जो अभी तक उनकी गिनती नहीं कर पाए हैं। किशन बांग्लादेश में अपने दोहरे शतक के बाद से उबाल से बाहर हो गए हैं, जबकि गिल टी-20 में अपने शानदार वनडे फॉर्म को जारी नहीं रख पाए हैं।

भारतीयों ने दबाव महसूस किया

दाएं हाथ का यह स्टाइलिश बल्लेबाज लगातार दूसरे गेम में स्पिनर को खींचने की कोशिश में गिर गया लेकिन टर्न से हैरान था। कोहली की गैरमौजूदगी में तीसरे नंबर पर खेलने वाले त्रिपाठी हमले को आगे ले जाने में नाकाम रहे। न्यूजीलैंड के स्पिनर का भारतीयों ने दबाव महसूस किया और यह वाशिंगटन सुंदर के रन आउट से स्पष्ट था, जिन्होंने सूर्य के बीच में रहने के लिए अपने विकेट का त्याग कर दिया। 19वें ओवर में हार्दिक के बल्ले से निकले 45 गेंदों के बाद एक चौके ने काफी दबाव छोड़ा और कप्तान ने सूर्य के साथ काम पूरा किया जिन्होंने विजयी चौका लगाया। इससे पहले हार्दिक ने ओपनिंग के बाद पावरप्ले में दोनों छोर से स्पिनरों को लगाने का फैसला किया।

कलाई के स्पिनरों कुलदीप (1/17) और चहल (1/4) ने कुछ समय बाद टी20 में एक साथ खेलते हुए लखनऊ की जमीन से काफी कुछ निकाला, जबकि फिंगर स्पिनर वाशिंगटन (1/17) ने एक और अच्छा स्पैल बनाया। सलामी बल्लेबाज ने बाद में स्टंप्स पर गिरने से पहले गेंद को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में रिवर्स स्वीप करने का प्रयास किया। फॉर्म में चल रहे डेवोन कॉनवे भी रिवर्स स्वीप में गिरे क्योंकि गेंद विकेटकीपर इशान किशन के पास उनके दस्तानों को चूम रही थी।

ग्लेन फिलिप्स अंशकालिक ऑफ स्पिनर को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में दीपक हुड्डा की एक सीधी गेंद से चूक गए। गेंद सीधा स्टंप्स में जा लगी। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी गहरी थी लेकिन उनका कोई भी बल्लेबाज परीक्षण पिच पर खुद को लागू करने में सक्षम नहीं था। पेसर अर्शदीप सिंह, जो हाल ही में बहुत अधिक नो बॉल फेंकने के दोषी हैं और शिवम मावी का उपयोग केवल डेथ ओवरों में किया गया था। अर्शदीप ने अपने दो कठिन ओवरों में विकेट लेने का अच्छा प्रदर्शन किया और केवल आठ रन दिए। हार्दिक ने चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया। श्रृंखला का निर्णायक बुधवार को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button