सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ योजना, Google Pay और PhonePe पर UPI पेमेंट को लेकर बढ़ रही चिंता !

पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर आरबीआई के फैसले के बाद लगातार खबरें सामने आ रही हैं। हालांकि, कंपनी ने साफ किया है

पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर आरबीआई के फैसले के बाद लगातार खबरें सामने आ रही हैं। हालांकि, कंपनी ने साफ किया है कि उसकी तरफ से यूपीआई पेमेंट बंद नहीं किया जा रहा है। अब इसके बाद सरकार को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि अब कई ऐप्स उपलब्ध हैं और उनका सीधा फायदा यूजर्स को हो रहा है।

கூகுள் பே எப்படியெல்லாம் மக்களிடம் இருந்து பணம் சம்பாதிக்கிறது தெரியுமா..? | How Does Google Pay Earn Money in India - Tamil Goodreturns

सबसे ज्यादा जोर भारतीय ऐप्स पर होगा

कुछ समय पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी. कहा जा रहा था कि इससे Google Pay और Phone Pay पर यूजर्स के मामले में 15-20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। देश का यूपीआई बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। अब ऐसे में सरकार का सबसे ज्यादा जोर भारतीय ऐप्स पर रहेगा। बाजार में ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो भारतीय हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल कम होता है। ऐसा होने पर ‘मेक इन इंडिया’ को भी बढ़ावा मिलेगा।

UPI UPDATE: इन लोगों की UPI आईडी 31 दिसंबर के बाद स्थायी रूप से बंद हो जाएगी - NewsJharkhand

सरकारी तंत्र के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है

फिलहाल भारत में ज्यादातर यूजर्स के पास Phone Pay है। इसके बाद आता है Google Pay। जबकि भारतीय ऐप BHIM UPI इस मामले में काफी पीछे है। ऐसे में सरकारी तंत्र के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है। अब BHIM UPI के जरिए अलग-अलग ऑफर दिए जा रहे हैं। इसकी मदद से आप पेमेंट कर सकते हैं. ऐप में भी कई बदलाव किए जा रहे हैं।

अन्य क्षेत्रों में भी भारत की ओर से ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर

BHIM UPI को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए भी कई फैसले लिए जा रहे हैं. एक हालिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत से लेकर अन्य सेक्टरों में भी ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर दिया जा रहा है। फिनटेक सेक्टर में भारतीय कंपनियों का दबदबा कायम करने के लिए ये फैसले लिए जा रहे हैं ताकि भारतीय बाजार में लोगों को काफी फायदा हो सके। अगर आप भी BHIM ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button