वीडियो पोस्ट कर करोड़ों रुपये की कमाई करने वाले Youtuber के घर आयकर अधिकारियों का छापा !

सोशल मीडिया मूल रूप से इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर वीडियो, रील पोस्ट करके लोकप्रिय होने के लिए है, यह बहुत सारे व्यूज प्राप्त करने के बारे में नहीं है।

सोशल मीडिया मूल रूप से इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर वीडियो, रील पोस्ट करके लोकप्रिय होने के लिए है, यह बहुत सारे व्यूज प्राप्त करने के बारे में नहीं है। साथ ही भारी मात्रा में धन की प्राप्ति भी संभव है। लेकिन इतनी बड़ी रकम का मतलब कितना है? कोई अंदाज़ा? 2-3 मिलियन सोच रहे हैं?

यह यूट्यूबर यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके ही 1 करोड़ रुपए तक की कमाई कर रहा है। आपको क्या आश्चर्य हुआ? हाल ही में आयकर विभाग ने यूपी में इस यूट्यूबर के घर पर छापा मारा था।

UP में यूट्यूबर के घर इनकम टैक्स का छापा पड़ा, 24 लाख रुपये कैश बरामद हुए -  Uttarpradesh bareilly income tax raid at youtuber house rs 24 lakh cash  found - The Lallantop

बेईमानी से कर रहा था करोड़ों की कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, तस्लीम नाम का यह शख्स बेईमानी से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहा था। हालांकि इस यूट्यूबर के घर वाले इस मांग को बिल्कुल भी नहीं मानना ​​चाहते थे। तस्लीम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बरेली का रहने वाला है। उनका एक यूट्यूब चैनल है जहां वह मुख्य रूप से शेयर बाजार से संबंधित वीडियो पोस्ट करते हैं। उनके चैनल को ट्रेडिंग हब 3.0 कहा जाता है।

तस्लीम के भाई फ़िरोज़ ने कहा कि उनके दादा ने यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके कमाए गए 1.2 करोड़ टका पर 4 लाख टका टैक्स के रूप में चुकाए। उनके मुताबिक, ‘हम किसी भी बेईमानी से पैसा नहीं कमाते। हम यूट्यूब चैनल चलाते हैं और उससे अच्छा पैसा कमाते हैं। यह छापेमारी दरअसल एक सोची-समझी साजिश है।

सभी आरोपों को परिवार बता रहा गलत

इस यूट्यूबर की मां का भी यही दावा है। उन्होंने कहा कि बेटे पर गलत आरोप लगाया जा रहा है। हालांकि, आयकर अधिकारियों ने कहा कि शख्स के घर से 24 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं। और उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें जानकारी है कि ये पैसा अवैध तरीके से कमाया गया है। आयकर विभाग ने हाल ही में कई सोशल मीडिया प्रभावितों और कंटेंट क्रिएटर्स के घरों पर छापेमारी की। पीटीआई ने जानकारी दी है कि इनमें से कई यूट्यूबर्स अपना इनकम टैक्स रिटर्न ठीक से जमा नहीं कर रहे हैं। कई लोग आईटी दाखिल करते समय वास्तविक आय से काफी कम आय दिखा रहे हैं।

हालाँकि, चाहे यूट्यूबर हो या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, वे सभी इस बात पर असहमत हैं कि उनकी आय की गणना किस आधार पर की जानी चाहिए। कुछ के अनुसार, ये उद्यमी केवल 1 करोड़ कमाने पर ही कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं। कुछ लोगों को इस पूरे मामले के बारे में कुछ भी पता नहीं है। परिणामस्वरूप, यह स्पष्ट है कि कहीं न कहीं कोई समस्या उत्पन्न हो रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button