जाड़े में घुमंतू अपराधियों से हो जाए सावधान नहीं, तो वह कर सकते है आपका नुकसान !

जाड़े के मौसम में घुमंतू अपराधियों के ज्यादा सक्रिय होने और सनसनीखेज वारदातों को अंजाम देने की आशंका रहती है। ऐसे अपराधियों पर लगाम लगाए

जाड़े के मौसम में घुमंतू अपराधियों के ज्यादा सक्रिय होने और सनसनीखेज वारदातों को अंजाम देने की आशंका रहती है। ऐसे अपराधियों पर लगाम लगाए रखने के लिए सभी जिलों में पुलिस ‘चक्रव्यूह तैयार करेगी डीजीपी मुख्यालय के निर्देश पर मौसम के अनुसार पुलिस का सुरक्षा बंदोबस्त बदला जा रहा है ।

छानबीन हुई शुरू

इस मौसम में घुमंतू अपराधी अक्सर शहरों व कस्बों तथा कभी-कभी ग्रामीण इलाकों के बाहरी क्षेत्रों में बने घरों में लूट की घटनाओं को अंजाम देते हैं ऐसा माना जाता है कि ऐसी घटनाओं से एक तरफ जहां जनसामान्य में असुरक्षा का भय व्याप्त होता है, वहीं दूसरी तरफ पुलिस के प्रति भी भारी आक्रोश पैदा होता है। ऐसे में जिलों में घुमंतू अपराधियों के ठहरने के संभावित ठिकानों की छानबीन शुरू करा दी गई है इसके तहत शहरों व कस्बों के बाहरी इलाकों, रेलवे लाइन व सड़कों के आस-पास लगे अस्थाई टेंट में रहने वालों की चेकिंग कराई जा रही है ।

लूट व राहजनी की संभावनाएं ज्यादा

सभी जिलों में ऐसे अपराधों के लिए संवेदनशील माने जाने वाले क्षेत्रों और प्रमुख बाजारों में पुलिस को रात 12 बजे से सुबह 4.30 बजे तक नियमित गश्त कराने के निर्देश दिए गए हैं । यह भी कहा गया है कि संवेदनशील राजमार्गों पर गश्त के लिए भी पर्याप्त पेट्रोलिंग वाहन लगाए जाएं तथा संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पिकेट तैनात की जाए सूनसान स्थानों पर लूट व राहजनी की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं इस कारण सूनसान इलाकों में खड़े वाहनों की चेकिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं, क्योंकि इन वाहनों का इस्तेमाल घुमंतू अपराधियों द्वारा किए जाने की आशंका रहती है

ऐसी घटनाओं के बाद अपराधियों की धरपकड़ के लिए सभी जिलों को तत्काल सभी पड़ोसी जिलों को भी सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं।  इससे एक तरफ जहां अपराधियों के पकड़े जाने की संभावना होगी, वहीं रास्ते में आने वाले किसी स्थान पर लूटपाट की आशंका को कम किया जा सकेगा।

हैशटैग भारत  की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button