Weather Alert: दिसंबर के अंत में सर्दी ने दिखाना शुरू कर दिया अपना रंग, शीतलहर के हैं आसार !

क्रिसमस से पहले राजस्थान में मौसम ने करवट ली है और प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ठंडी हवा चल रही है। माउंट आबू में दो दिन से न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया जा रहा है।

क्रिसमस से पहले राजस्थान में मौसम ने करवट ली है और प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ठंडी हवा चल रही है। माउंट आबू में दो दिन से न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया जा रहा है। इधर जयपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में सुबह कोहरे के कारण दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने राज्य के उत्तरी हिस्से में अगले 48 घंटों के लिए शीतलहर और कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी।

इस सीजन का सबसे ठंडा दिन

राजस्थान में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, सीकर, अलवर, झुंझुनू और नागौर समेत कई जगहों पर कोहरा देखा जा रहा है। जयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में अलसुबह से कोहरे के साथ ठंडी हवा चल रही है। सर्द हवाओं का यह असर उत्तर भारत के समूचे जिलों में बना रहा। प्रदेश के कुछ जिलों में पिछले 2 दिनों से तेज धूप नहीं दिख रही है। गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। यह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

राज्य के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शनिवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में कोहरे के साथ कोल्ड डे रिकॉर्ड किया जाएगा। उन्होंने अलवर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चुरू और श्रीगंगानगर इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए घने कोहरे और शीतलहर की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर संभाग में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। बीकानेर संभाग व आसपास के क्षेत्रों में आज भी घना कोहरा व सर्द दिन दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटों में चूरू में 4.2 डिग्री सेल्सियस और श्रीगंगानगर में 11.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पारा में गिरावट और शीतलहर की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले चार-पांच दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान अभी भी बीकानेर संभाग में मध्यम से घना कोहरा और दिन में ठंड रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट से राज्य के उत्तरी हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button