WORLD: ईरान में आखिर क्यों महिलाऐं अपने बाल काट, जला रही हिजाब ?

ईरान में इन दिनों 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत को लेकर व्यापक विरोध हो रहा है। शनिवार को महसा अमिनी के अंतिम संस्कार के समय पश्चिमी ईरान की महिलाओं ने कड़ा विरोध जताते हुए अपने हिजाब जला दिए।

ईरान में इन दिनों 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत को लेकर व्यापक विरोध हो रहा है। शनिवार को महसा अमिनी के अंतिम संस्कार के समय पश्चिमी ईरान की महिलाओं ने कड़ा विरोध जताते हुए अपने हिजाब जला दिए। इतना ही नहीं कई महिलाओं ने अपने बाल भी काट दिए। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया गया है।


कौन थी महसा अमिनी ?

महसा अमिनी ईरान की एक आम 22 वर्षीय नागरिक थी। जिसकी महज इसलिए वहां की पुलिस ने हत्या कर दी क्यूंकि उसने हिजाब नहीं पहना हुआ था। दरअसल यह पूरा मामला तब का है जब महसा पश्चिमी प्रांत कुर्दिस्तान से राजधानी तेहरान जा रही थी, तब वहां की पुलिस ने उसे हिजाब न पहनने पर हिरासत में ले लिया परिजनों के बयानों के अनुसार महसा को हिरासत में लेने के बाद उस पर इतने अत्याचार किये गए की वह कोमा में गयी फिर उसकी मौत हो गयी।

 

आमना के अंतिम संस्कार पर लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

ईरान में सख्त ड्रेस कोड को लागू करने के बाद आमना के दोषियों को लेकर व्यापक विरोध किया जा रहा हैं।अमिनी का शनिवार को अंतिम संस्कार किए जाने के बाद महिलाएं सरकार के खिलाफ जमकर विरोध कर रही है और देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के लिए ‘अत्याचारी को मौत!’ जैसे नारे लगा रही हैं। साथ ही ईरानी पत्रकार मसीह अलीनेजाद ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर लिखा की , ‘नैतिकता पुलिस द्वारा अमिनी की हत्या के विरोध में ईरानी महिलाओं ने बाल काटकर और हिजाब जलाकर गुस्सा दिखाया है। सात साल की उम्र से अगर हम बालों को नहीं ढकेंगे तो स्कूल नहीं जा पाएंगे और न नौकरी पा सकेंगे। हम इस लैंगिक रंगभेद व्यवस्था (Gender apartheid)  से तंग आ चुके हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button