#Health Tips: अगर आपके पैरों में हो रही दर्द की समस्या, तो करिये 5 घरेलू उपाय !

पैरों की नसों (Leg Veins) में दर्द की समस्या (Pain Problem) आजकल बहुत लोगों की आम समस्या है।

पैरों की नसों (Leg Veins) में दर्द की समस्या (Pain Problem) आजकल बहुत लोगों की आम समस्या है। ऐसे में बहुत से लोग अक्सर ‘पैर की नसों में दर्द का सामना’ करते हैं। आपके पैरों में दर्द की समस्या ब्लड सर्कुलेशन और फ्लो ठीक (Blood circulation and flow) न होने और नसों में ब्लॉकेज (Blockage in veins) के कारण होती है। इस कारण लोगों के पैरों में गंभीर दर्द होने लगता है।

ब्लड प्रेशर के कारण हो रहे ‘पैर दर्द’

आपको बता दें कि इस दर्द की वजह से काफी असहजता और बेचैनी की समस्या का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर्स के मुताबिक नसों में जब खून जमने लगता है तो इससे उनमें सूजन होने लगती है। जिसकी वजह से पैरों का दर्द लंबे समय तक बना रहता है। ऐसे में कई मामलों में शरीर में ब्लड प्रेशर (Blood pressure) हाई होने पर भी पैर में दर्द की समस्या बनी रहती है।

स्टडी के अनुसार (According to the study) नसों में ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए आपको पैरों में ऑलिव आयल से मालिश करना जरुरी है। ऐसे में आप सरसों का तेल, नारियल का तेल या देसी घी का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि 8-10 मिनट तक पैरों की नसों में मालिश करने से आपके पैर दर्द की समस्या दूर हो सकती है।

‘कोलेस्ट्रॉल’ लेवल से है समस्या

डॉक्टर्स (Doctors) के मुताबिक कई बार आपकी शरीर की हड्डियों में कमजोरी होने से पैरों में दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में रासायनिक दवाइयों को ज्यादा मात्रा में लेने, चोट, त्वचा और हड्डियों (bruises, skin and bones) से संबंधित संक्रमण, ट्यूमर, मोटापा, शुगर, आर्थराइटिस, हारमोनल प्रॉब्लम, नसों में दर्द और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल कम होने से हमेशा पैरों में दर्द रहता है।

महत्वपूर्ण जानकारियां

  • पैरों की मालिश करें।
  • ग्रीन टी पीयें।
  • हल्दी का सेवन करें।
  • गर्म पानी में पैर डालकर बैठें।
  • एक्सरसाइज और योग करें।
  • संतुलित आहार लें।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button