IAS ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा “बरात का वो दौर जानें कहा चला गया”

कई दिन तक बारात रुका करती थी एकदम खुशनुमा माहौल हुआ करता था। लेकिन आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता की वो समय दे सके।

आज के समय में घर पर शादियों का माहौल एकदम मॉर्डन हो गया हैं। कई जगहों पर एक दिन में शादी हो गई और दूल्हा- दुल्हन घर वापस तो कही कोर्ट में शादी की उसके बाद क्या शादी हो गई। लेकिन क्या आपको पुराने दिन याद हैं जब शादी का महौल एक- एक महीने तक चलता हैं, जैसे कोई त्यौहार हो। बारात का स्वागत शानदार हुआ करता था।

कई दिन तक बारात रुका करती थी एकदम खुशनुमा माहौल हुआ करता था। लेकिन आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता की वो समय दे सके। ऐसे में सब चीजे सिमित हो गई हैं। लेकिन अभी पंजाब- हरियाणा के कुछ गांव ऐसे हैं जो कुछ हद तक इस कल्चर को कंटीन्यू किया हुआ हैं। जहां बारात को गांव में एक दिन रुकवाने के लिए लोगों के घरों से बिस्तर और चारपाई मांग कर लाया जाता है।

आईएएस ने शेयर की ये तस्वीर :
हालांकि शहरीकरण के कारण आजकल शादियां गांवों में भी शहरों की तरह से होने लगी हैं। लेकिन फिर भी ऐसी कुछ तस्वीरें मिल जाती हैं जिनको देखकर वो पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। जहां बारात को रुकवाने के लिए चारपाइयां बिछाई जाती हैं और वहां एक बड़ा बुजुर्ग बैठकर बारात के स्वागत के लिए बैठा होता है।

ऐसा ही कुछ नजारा एक आईएएस ने अपने सोशल मीडिया में शेयर किया हैं। आईएएस अवनीश शरण ने हाल ही में एक ऐसी फोटो शेयर की है। जिसको देखकर आपको भी वो पुराने दिन याद आ जाएंगे। उस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन पर लिखा हैं कि, “एक समय गाँव में बारात का स्वागत ऐसे हुआ करता था।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button