घने कोहरे और धुंध के बीच कैसे बनाए अपनी Driving को सेफ और आरामदायक,अपनाइये ये टिप्स !

देश के कई राज्यों में सर्दी और कोहरे ने इन दिनों कहर बरसाया हुआ है। साथ ही कई नए रिकॉर्ड बनाते हुए सर्दी ने इस साल कई जानें भी निकल ली है।

देश के कई राज्यों में सर्दी और कोहरे ने इन दिनों कहर बरसाया हुआ है। साथ ही कई नए रिकॉर्ड बनाते हुए सर्दी ने इस साल कई जानें भी निकल ली है। वहीं कोहरे की बात करे तो इसके कारण लाखों लोगों को इन दिनों यातायात की समस्या से जूझना पड़ रहा है। वहीं कई लोगों को इसके कारण बुरे एक्सप्रियंसेस से भी गुजरना पड़ता है। जिसको देखते हुए हम आज आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है। जो घने धुंध ओर कोहरे में भी आपकी ड्राइविंग को सेफ बना सकेंगे।

अत्यधिक कोहरे में, अपने वाहन को ऊपर खींच लेंI, (pull your vehicle over)

यदि कोहरा के कारण आप सड़क पर आस-पास के signs and symbols को भी नहीं देख पा रहे हैं, तो वाहन को सड़क से कहीं सुरक्षित स्थान पर खींचना सबसे अच्छा है, और थोड़ी देर प्रतीक्षा करें ताकि कोहरा कुछ कम हो जाए। अपनी hazard lights चालू करना न भूलें, ताकि अन्य चालक आपको देख सकें और अपने वाहनों को आपसे आगे ले जा सकें

High-बीम Lights के इस्तेमाल से बचें

हाई-बीम रोशनी उनके सामने पानी की बूंदों (water droplets को प्रतिबिंबित करती है और परिणामस्वरूप, एक चकाचौंध पैदा करती है जिससे आपके सामने क्या है यह देखना बहुत कठिन हो जाता है। सड़क पर कम दृश्यता स्थितियों low-visibility situations के दौरान कम-बीम रोशनी का उपयोग करना अधिक कुशल होता है

पूरी तरह से सड़क पर केंद्रित रहें (focused on the road)

ड्राइविंग करते समय हमेशा सड़क पर निरंतर ध्यान focused देने की आवश्यकता होती है, जब आपके वाहन के चारों ओर अंधाधुंध कोहरा blinding fogहो तो सतर्क रहना महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने मोबाइल फोन को एक तरफ रखना सबसे अच्छा है और सभी प्रकार के विकर्षणों को दूर रखने के लिए तेज़ संगीत बजाने से बचें

वाहन चलाने की गति पर नियंत्रण रखें

यदि कोई वाहन आपके ठीक पीछे है, तो accelerator दबाना और आगे की ओर भागना खतरनाक बना सकता है और low visibility में दुर्घटना का कारण बन सकता है। maintain patience और पूरी ड्राइव के दौरान अपने वाहन पर पूरा नियंत्रण रखते हुए उचित गति से वाहन चलाते रहना सबसे अच्छा है।

अपनी विंडस्क्रीन और खिड़कियां साफ रखें

कहने की जरूरत नहीं है, आपके वाहन की खिड़कियां और विंडस्क्रीन ठंढा होने और सड़क पर आपकी दृश्यता में बाधा डालने के लिए बाध्य हैं। इसलिए इन्हें बार-बार साफ करना पड़ता है। इन्हें बार-बार रगड़ने के लिए अपने पास एक कपड़ा रखें। अपने वाहन के हीटर का उपयोग करने से अंदर संघनन के कारण होने वाली ठंढी खिड़कियों को कम करने में भी मदद मिलती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button