जानकारी : HOME LOAN को ‘हल्के’ में लेना पड़ सकता है ‘भारी’ !

होम लोन की ईएमआई जितनी अधिक होगी, आपको उतना ही अधिक भुगतान करना होगा, इस कारण से होम लोन को जल्द से जल्द चुकाने की सलाह दी जाती है

अगर आप भी होम लोन (HOME LOAN) लेते हैं और उसे जल्लाद से ईएमआई ( EMI ) चुकाने के बारे में सोचते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने होम लोन की ईएमआई का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा, आपको कुछ लाभों का भुगतान करना चाहिए। लेकिन पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि होम लोन का भुगतान जल्दी क्यों किया जाना चाहिए।

उतना ही अधिक भुगतान करना होगा

अगर आप होम लोन लेते हैं और जब आप ईएमआई देना शुरू करते हैं। तो आपको इसे हर महीने ब्याज दर के साथ चुकाना होगा। होम लोन की ईएमआई जितनी अधिक होगी। आपको उतना ही अधिक भुगतान करना होगा। इस कारण से होम लोन को जल्द से जल्द चुकाने की सलाह दी जाती है।

जल्दी भुगतान करते हैं, तो ब्याज और भी कम हो जाएगा

उदाहरण के लिए, यदि आपने 50 लाख रुपये का ऋण लिया है, तो आपको उस पर 7% ब्याज देना होगा। यदि आप 20 वर्ष की अवधि स्वीकार करते हैं, तो आपको 43 लाख रुपये का ब्याज देना होगा। मासिक ईएमआई 38,000 रुपये से अधिक है। इसका मतलब है कि आपको कुल 93 लाख रुपये से अधिक का भुगतान करना होगा। लेकिन अगर आप इसे जल्दी भुगतान करते हैं, तो ब्याज और भी कम हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button