‘ मन की बात ‘ की ये रही ” खास बात ” !

अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 87वें एपिसोड में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए भारत ने किया 30 लाख करोड़ रुपए का निर्यात

पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ ( Mann Ki Baat ) के 87वें एपिसोड में जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश, विराट कदम तब उठाता है जब सपनों से बड़े संकल्प होते हैं। अपने सम्बोधन में उन्होंने ये कही खास बातें :

126 साल के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर हैरान

‘मन की बात’ में योग साधक बाबा शिवानंद का भी जिक्र किया गया है। उन्होंने कहा, ”हाल ही में हुए पद्म सम्मान समारोह में आपने बाबा शिवानंद जी को जरूर देखा होगा। 126 साल के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मेरी तरह हर कोई हैरान हो गया होगा और मैंने देखा, पलक झपकते ही, वो नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे।

निर्यात का आंकड़ा 400 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

भारत ने पिछले सप्ताह 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपये की एक्सपोर्ट का टारर्गेट हासिल किया है। एक समय में भारत से निर्यात का आंकड़ा कभी 100 बिलियन, कभी डेढ़-सौ बिलियन, कभी 200 सौ बिलियन तक हुआ करता था। अब आज, भारत 400 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

पहली खेप डेनमार्क को निर्यात

हिमाचल, उत्तराखंड में पैदा हुए मोटे अनाज की पहली खेप डेनमार्क को निर्यात की गयी। आंध्र प्रदेश के कृष्णा और चित्तूर जिले के बंगनपल्ली और सुवर्णरेखा आम, दक्षिण कोरिया को निर्यात किये गए है।

छोटे से छोटा दुकानदार भी सरकार को अपना सामान बेच सकता

पिछले एक साल में GeM portal के जरिए, सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की चीजें खरीदी हैं। देश के कोने-कोने से करीब-करीब सवा-लाख लघु उद्यमियों, छोटे दुकानदारों ने अपना सामान सरकार को सीधे बेचा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button