World Hepatitis Day 2022: हेपेटाइटिस बी है एक गंभीर बीमारी, जानिये लक्षण !

हेपेटाइटिस, लिवर की एक गंभीर बीमारी है। जो कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी के कारण हो सकती है।

हेपेटाइटिस (Hepatitis), लिवर की एक गंभीर बीमारी है। जो कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी (bacteria or parasites)के कारण हो सकती है। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण एक प्रकार से लिवर कैंसर भी है। बता दें कि इन सब गंभीर बिमारियों से कई लाखों लोगों प्रतिवर्ष मृत्यु हो जाती है। इस कारणवश लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक रहना चाहिए। जिससे लोग जागरूक रह सकें और इस गंभीर बीमारी से बचा जा सके।

Hepatitis Day क्यों मनाया जाता है

आपको बता दें कि इस जागरूकता को देखते हुए 28 जुलाई (World Hepatitis Day 2022) को हर साल दुनियाभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की वजह लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है, ताकि हेपेटाइटिस की शिकायत से बचा जा सके।

हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी बीमारी है। लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है, जो खून में से टॉक्सिन्स को साफ करने के साथ ही भोजन पचाने की प्रक्रिया में मदद करता है। हालांकि हेपेटाइटिस होने पर संक्रमण के कारण लीवर में सूजन भी आ जाती है।

हेपेटाइटिस एक गंभीर बीमारी है

इसके कारण लीवर पर असर पड़ता है। ये गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जिसका इलाज भी आम मरीजों के लिए काफी महंगा होता है। ऐसे में हेपेटाइटिस होने के कारणों को जानकर बचाव के उपाय कर सकते हैं।

वहीं हेपेटाइटिस के लक्षणों के बारे में भी जान लें ताकि समय रहते सही इलाज अपना सकें।

क्या हैं हेपेटाइटिस के लक्षण (Symptoms of Hepatitis)

तीव्र संक्रमण के लक्षणों में भूख नहीं लगना, जोड़ो और मांस पेशियों में दर्द, हलका बुख़ार और पेट में दर्द रहना है। हालांकि अधिकतर लोगों को लक्षण दिखाई नहीं देते, यह लक्षण संक्रमण के ६०-१५० दिन के बाद दिखाई देते हैं।

हेपेटाइटिस के प्रकार एवं कारण –

वायरल हेपेटाइटिस पांच प्रकार के होते हैं। इनमें हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई होता है। हेपेटाइटिस ए और ई दूषित पानी और भोजन के कारण होता है।

 आपको बता दें कि हेपेटाइटिस बी, सी और डी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से होते हैं।

हेपेटाइटिस बी का इलाज

हेपेटाइटिस बी का इलाज, लिवर की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है और आपके संक्रमण को दूसरों तक पहुँचने से रोकता है।

क्रोनिक हेपेटाइटिस बी (Chronic Hepatitis B) के लिए अनेक प्रकार से इलाज हो सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button