#’Heart Attack’: भारत में बढ़ रही हार्ट अटैक की घटनायें, डांस करने से हुई मौत !

'हार्ट अटैक' (Heart Attack) की 'घटनाएं कई वर्षों' (Events over the years) से बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में न केवल ढलती उम्र में बल्कि कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक आ रहे हैं।

‘हार्ट अटैक’ (Heart Attack) की ‘घटनाएं कई वर्षों’ (Events over the years) से बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में न केवल ढलती उम्र में बल्कि कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक आ रहे हैं। युवाओं की और बड़े बुज़ुर्गों मौत हो जा रही है। इस सिलसिले में ‘हेल्थ एक्सपर्ट्स’ (Health Experts) का कहना है कि, इस बदलती जीवनशैली (Lifestyle)में तनाव का बढ़ता स्तर काफी (Increased level of stress) बढ़ गया है।

‘अनिद्रा’ की कमी है प्राथमिक कारण

इस कारणवश अनिद्रा, पौष्टिक भोजन न करना और व्यायाम की कमी के कारण लोगों को हार्ट अटैक आ रहे हैं। ऐसे में कम उम्र के लोगों में दिल का दौरा पड़ने के मामलों में वृद्धि के प्राथमिक कारण हैं।

‘हार्ट अटैक’ का खतरा बढ़ा

हाल ही में ऐसी तमाम खबरें सामने आई हैं। जब सेलिब्रिटीज को हार्ट अटैक आया था। बता दें कि टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला 40 वर्ष के थे, हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई थी। कुछ दिनों पहले कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को भी दिल का दौरा पड़ा है। इस सिलसिले में सेलिब्रिटीज ही नहीं, आम लोगों में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता ही जा रहा है।

‘युवाओं’ को बना रही शिकार

डॉक्टर्स का कहना है कि, जिस बीमारी को अभी तक सिर्फ बुढ़ापे की बीमारी कहा जाता था। वह अब युवाओं को अपना शिकार बना रही है। जो लोग फिट दिखते हैं, उनका दिल भी अब अनफिट होता हुआ नजर आ रहा है।

‘स्टेज पर डांस’ करने से हुई मौत

बीते दिन ही स्टेज पर डांस करते-करते हार्ट अटैक आने मौत हो गई है। बता दें कि बुधवार को जम्मू के बिशनाह इलाके में एक आर्टिस्ट की डांस करने के दौरान स्टेज पर जान चली गई है। ऐसे में यह हादसा कोथे गांव के गणेश उत्सव कार्यक्रम में हुआ जब 20 साल का आर्टिस्ट योगेश गुप्ता लड़की की कॉस्ट्यूम पहनकर ऊँ नम: शिवाय भजन पर प्रस्तुति दे रहा था।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button