हार्ट अटैक : गलती से भी ऐसे संकेतो को न करे इग्नोर

कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। यह बिमारी इंसान को कुछ भी सोचने समझने का वक़्त नहीं देती है

न दिनों हार्ट अटैक की बीमारी बहुत आम हो गई है। कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। यह बिमारी इंसान को कुछ भी सोचने समझने का वक़्त नहीं देती है। यह एक ऐसी जानलेवा बिमारी है जिसमें चंद सेकंड में ही व्यक्ति की मौत हो जाती है। ऐसे में जरूरी है हार्ट संबंधी लक्षणों के बारे में अच्छी तरह से जानना। हार्ट अटैक से पहले शरीर कई तरह से संकेत देता है । जिसे सब लोग इग्नोर कर देते है। इन लक्षणों को गलती से भी इग्नोर न करे क्योंकी यह आपकी जान ले सकते हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दबाव और जकड़न होना
सीने में दर्द या फिर आपके सीने या बाहों में दर्द का अहसास होना जो आपकी गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकती है।
उल्टी, अपच या पेट दर्द
सांस संबंधी समस्या
पसीना आना
थकान
अचानक चक्कर आना
पैरों में सूजन
लक्षण नहीं होते हैं समान

Related Articles

ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम अधिक

पुरुषों में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र में और महिलाओं को 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र के दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, इन दिनों गलत लाइफस्टाइल की वजह कम उम्र के लोगों में भी ऐसी परेशानियां देखने को मिलती हैं।

तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में

धूम्रपान या फिर तंबाकू का सेवन करने वालों को भी इसका खतरा अधिक होता है। धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने से कैंसर की परेशानी भी होती है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हार्ट की धमनियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके साथ ही मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज जैसी बीमारियां भी हार्ट अटैक को बढ़ावा देती है।

अनुवांशिक कारणों से

कई पहलुओं में हार्ट की समस्या अनुवांशिक भी होती है। आपके परिवार में किसी को यह बीमारी रह चुकी है तो आपको हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती हैं।

तनाव की वजह से

अत्यधिक तनाव लेने की वजह से हार्ट अटैक की संभावना बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button