क्या आप भी चाहती है ग्लोइंग स्किन, Home Remedies से बनाए हेल्थी Moisturizer !

अगर हमारी त्वचा हमे ताज़ा और चमकदार महसूस करती है तो उसके जरिये हमने खुद बा खुद आत्मविश्वास पैदा हो जाता है। वहीं जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है

अगर हमारी त्वचा हमे ताज़ा और चमकदार महसूस करती है तो उसके जरिये हमने खुद बा खुद आत्मविश्वास पैदा हो जाता है। वहीं जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है तो उन्हें अक्सर इचिंग और रैसेज की समस्या से गुजरना पड़ता है। प्रत्येक प्रकार की त्वचा को एक अलग प्रकार की देखभाल की आवश्यकता होती है जो इसे हाइड्रेटेड, मुलायम और सुंदर बनाए रखती है। जब आप घर पर रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा होममेड मॉइस्चराइज़र बना सकते हैं तो आपको महंगे, कृत्रिम रूप से सुगंधित मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता नहीं है! तेल और प्राकृतिक ईमोलिएंट जैसे प्राकृतिक अवयवों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो आपको कोमल और नमीयुक्त त्वचा प्रदान कर सकती है।

Here Is Why You Shouldn't Skip Using A Moisturiser | HerZindagi

रूखी और पपड़ीदार त्वचा बहुत से लोगों के लिए एक निरंतर समस्या बन सकती है। जब आप शुष्क त्वचा का अनुभव करते हैं और एक प्राकृतिक समाधान चाहते हैं, तो शुष्क त्वचा के लिए अपना स्वयं का अनुकूलित होममेड फेस मॉइस्चराइज़र तैयार करना उपयोगी हो सकता है। उसके साथ ही आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु रेमेडी लगाए है कि जो आपकी त्वचा को और भी सुन्दर और स्वस्थ बना देना।

argan oil gives many amazing benefits for face janiye argan tel ke fayde  samp | Argan Oil Benefits: फेस के लिए चमत्कारी है आर्गन तेल, ये 5 फायदे  पाने के लिए ऐसे

आर्गन ऑयल मॉइस्चराइजर

आर्गन का तेल त्वचा को आराम देने में काफी मददगार हो सकता है और उपचारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी जाना जाता है। इमू का तेल एक प्राकृतिक ईमोलिएंट के रूप में जाना जाता है जो आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखता है और इसे नरम रखता है।

आवश्यक सामग्री

½ छोटा चम्मच एमु तेल, ½ छोटा चम्मच आर्गन ऑयल, किसी भी आवश्यक तेल की 4 -5 बूँदें (गुलाब, कैमोमाइल, लेमनग्रास, रोज़मेरी, लैवेंडर, पेपरमिंट) इन सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर के एक हेल्थी मॉस्चराइजर बनाया जा सकता है।

रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें - How To Use Aloe Vera Gel On  Face At Night In Hindi - Healthunbox

रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा होममेड फेस मॉइस्चराइजर

मुसब्बर वेरा कई चेहरे के मॉइस्चराइज़र में एक प्रसिद्ध घटक है क्योंकि यह त्वचा को शांत करता है और संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। यह सनबर्न में मदद करने के लिए भी प्रभावी माना जाता है (5)।

आवश्यक सामग्री

1 कप एलोवेरा जेल (आप इसे पत्ते से निकाल सकते हैं या स्टोर से खरीद सकते हैं),¼ कप नारियल का तेल, ¼ कप बादाम का तेल, 12 बड़े चम्मच मोम

skin care benefits of shea butter, शिया बटर लगाने के 3 सबसे बड़े फायदे,  त्वचा की हर समस्या रहेगी दूर - skin care benefits of shea butter for all  type of skin

 शिया बटर होममेड मॉइस्चराइजर

समुद्री हिरन का सींग का तेल एक्जिमा के उपचार में प्रभावी माना जाता है और सूखी और खुजली वाली त्वचा को शांत करता है (3)। शिया बटर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और आवश्यक तेल जैसे गुलाब का तेल और जेरेनियम तेल त्वचा के लिए बेहद सुखदायक होते हैं।

आवश्यक सामग्री

½ कप शिया बटर, गुलाब के बीज के तेल की 6-7 बूँदें, जेरेनियम तेल की 6-7 बूंदें, हिरन का सींग तेल की 6-7 बूँदें,1 बड़ा चम्मच एवोकैडो तेल

कैसे तैयार करें और आवेदन करें
  • शीया बटर को जाने के लिए डबल बॉयलर का उपयोग करें।
  • एक बार जब यह नरम हो जाए तो इसे आंच से उतार लें।
  • इस एवोकाडो तेल में डालें और मिलाएँ
  • बाकी आवश्यक तेल डालें और फिर मिश्रण को चिकना और क्रीमी होने तक फेंटें।
  • इसे कांच के जार में भरकर रख लें और रोजाना मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें।
  • मोम और आवश्यक तेल मॉइस्चराइजर

know different ways to use Olive oil in skin care for glowing skin - Olive  Oil For Glowing Skin: हेल्थ और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है जैतून का तेल,  इन तरीकों

जैतून का तेल मॉइस्चराइज़ रखने में करता है मदद

जैतून का तेल और मोम उपचार गुणों के लिए जाने जाते हैं और एक्जिमा और जिल्द की सूजन के प्रबंधन में प्रभावी होते हैं (7)। बीज़वैक्स त्वचा को हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ रखने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री

½ कप जैतून का तेल
½ कप नारियल का तेल
¼ कप मोम के छर्रों
आपके पसंदीदा आवश्यक तेल की 10 बूँदें।, एक डबल बॉयलर का प्रयोग करें और पहले मोम को पिघलाएं, जब यह पिघल जाए तो इसे बॉयलर से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।,ठंडा होने पर इसमें नारियल और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
आवश्यक तेल (तेल) जोड़ें, इस मिश्रण को तब तक फेंटें जब तक आपको क्रीमी टेक्सचर न मिल जाए।
इसे कांच के जार/बोतल में भरकर किसी सूखी जगह पर रख दें। आपको इस मॉइस्चराइजर को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button